पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज से नवरात्र:मंदिराें में नहीं चढ़ेगा चढ़ावा, सिर्फ दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

शिमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के मंदिरों में एसओपी का करना होगा पालन

हिंदू नववर्ष और चैत्र नवरात्र की शुरुआत आज से हाेगी। नवरात्राें काे लेकर प्रशासन ने मंदिराें में इस बार दर्शनाें काे लेकर खास इंतजाम किए हैं। नवरात्राें के दाैरान इस बार मंदिराें में श्रद्धालु भगवान के दर्शन ताे कर सकेंगे, मगर ना ताे वह चढ़ावा चढ़ा सकेंगे और ना ही घंटी बजा सकेंगे। प्रसाद भी मंदिराें में नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा काेराेना नियमाें का पूरी तरह से पालन करना हाेगा। बिना मास्क के मंदिराें में एंट्री नहीं दी जाएगी।

इसी तरह साेशल डिस्टॆेंसिंग काे लेकर भी प्रशासन सतर्क है। मंदिराें में साेशल डिस्टेंसिंग रखी जाएगी। यहां पर मंदिर कमेटियां यह तय करेंगी की काेई बिना मास्क के मंदिराें में प्रवेश ना कर पाए और साथ ही साेशल डिस्टेंसिंग भी पूरी तरह से बनी रहे। शहर के जाखू, तारादेवी, संकट माेचन और कालीबाड़ी मंदिर के ट्रस्टियाें काे प्रशासन की ओर से पहले ही हिदायतें दी जा चुकी है।

हालांकि काेराेना काल में यह पहली बार है कि नवरात्राें के दाैरान मंदिर खुले रहेंगे। बीते वर्ष चैत्र नवरात्राें और शरद नवरात्राें दाेनाें में ही मंदिर बंद थे। ऐसे में इस बार मंदिराें में नवरात्राें के दाैरान ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने की ज्यादा आशंका है।

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि नवरात्राें काे लेकर पूरी तैयारियां की जा चुकी है। मंदिर कमेटियाें काे आदेश दिए गए हैं कि बिना मास्क के काेई मंदिर में प्रवेश ना कर पाएं, इसके अलावा साेशल डिस्टेसिंग का भी प्राेपर पालन हाे। मंदिराें में श्रद्धालू चढ़ावा भी नहीं चढ़ा सकेंगे। श्रद्धालुओं से अपील है कि वह साेशल काेराेना नियमाें का पालन करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें