शिमला पहुंची ओलंपियन बबीता फोगाट:केंद्र और राज्य सरकार की तारीफों के बांधे पुल, बोलीं- हिमाचल में बदलेगी सत्ता परिवर्तन की प्रथा

शिमला15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शिमला में प्रेसवार्ता करतीं ओलंपियन बबीता फोगाट। - Dainik Bhaskar
शिमला में प्रेसवार्ता करतीं ओलंपियन बबीता फोगाट।

भारतीय जनता युवा मोर्चा कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य और ओलंपियन बबीता फोगाट रविवार को शिमला पहुंचीं। इस दौरान उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार के कामों को लेकर तारीफों के पुल बांधे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की महिला सशक्तिकरण की प्रतिबद्धता को देखते हुए ही वह भाजपा में शामिल हुईं हैं।

प्रेसवार्ता के दौरान बबीता फोगाट ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने महिलाओं को बराबरी का हक देने के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं। प्रदेश की जयराम सरकार ने महिला सम्मान के लिए पिछले पांच वर्षों में सराहनीय प्रयास किया है।

जिसमें कि हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन की बसों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत किराये की छूट देना, आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों के विवाह पर 31,000 रुपए की राशि प्रदान करना और गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश में 4,34000 महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन वितरित करना और दो सिलेंडर बिना किसी शुल्क रीफिल करना शामिल हैं।

इसके अलावा पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में महिला को 50 प्रतिशत आरक्षण देना और 60 साल से अधिक आयु वर्ग के सभी बुजुर्गों के लिए सामाजिक पेंशन प्रदान करना भी भाजपा सरकार की महिला सम्मान सशक्तिकरण के लिए बहुत बड़ा कदम है।

टापस पदकों की संख्या बढ़ाने के लिए बनी वरदान

ओलंपियन खिलाड़ी ने केंद्र सरकार द्वारा खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए शुरू की गई टारगेट ओलंपियन पोडियम स्कीम (टापस) भारत के पदकों की संख्या को बढ़ाने के लिए वरदान साबित हुई है। इसके तहत खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण और सुविधाएं प्रदान की गई हैं। ओलंपियन गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को भी इस योजना के तहत ही प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।

इसी के कारण भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है।

कांग्रेस पर कसा तंज

कांग्रेस पर तंज कसते हुए महिला पहलवान ने कहा कि कांग्रेस के प्रदेश के नेता महिलाओं के बारे में क्या सोच रखते हैं, वह शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य के हालिया बयान से सिद्ध हो जाता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासित प्रदेश राजस्थान में पिछले लगभग चार वर्षों में महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है।

कांग्रेस नेता दूसरे प्रदेशों में नारी सम्मान की बातें करते हुए घूम रहे हैं। बबीता फोगाट ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर जीत करके सरकार बनाएगी और सत्ता परिवर्तन की प्रथा को बदलेगी।