पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:पंचायत में पांच लाेग ही करें प्रचार, इस पर नजर रखेंगे पंचायत सचिव और पटवारी, ज्यादा लाेग प्रचार करते मिले ताे चालान

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रशासन ने दी जिम्मेदारी, राेजाना की रिपाेर्ट स्थानीय नाेडल अधिकारियाें काे भी देनी हाेगी

पंचायत चुनाव की तिथियां तय हाेने के बाद ही अब प्रत्याशियों का घर-घर जाकर वाेट मांगने का सिलसिला शुरू हाे गया है। काेराेना प्राेटाेकाेल के तहत प्रत्याशी केवल पांच लाेग ही प्रचार में जा सकेंगे, अगर पांच से ज्यादा लाेग वाेट मांगने जाएंगे ताे उन पर प्रशासन कार्रवाई करेगा।

इसके लिए प्रशासन ने पंचायत सचिव और पटवारियाें काे जिम्मा साैंप दिया है। उन्हें यह देखना हाेगा कि जाे भी प्रत्याशी वाेट मांगने पंचायताें में जा रहे हैं, वह पांच से ज्यादा ना हाें। अगर ऐसा हाेता है ताे वह तुरंत इसकी रिपाेर्ट स्थानीय पुलिस काे देंगे।

यही नहीं वह माैके पर ज्यादा भीड़ इकट्ठा करने के लिए संबंधित प्रत्याशी का चालान भी कर सकेंगे। स्थानीय पुलिस इसमें संबंधित प्रत्याशी पर कार्रवाई करेगी। यही नहीं पटवारी अाैर पंचायत सचिवाें काे इसकी राेजाना की रिपाेर्ट स्थानीय नाेडल अधिकारियाें काे भी देनी हाेगी। इसके लिए उपायुक्त ने सभी एसडीएम काे आदेश जारी किए हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में रहेगा ज्यादा फाेकस

प्रशासन के आदेशाें का सख्ती से पालन हाे इसके लिए ग्रामीण क्षेत्राें में प्रशासन की कड़ी नजर रहेगी। शिमला के आसपास की पंचायताें में ताे लाेग काफी जागरूक भी हैं। ऐॅसे में वह काेराेना संक्रमण काे देखते हुए ज्यादा भीड़ नहीं जुटाने देंगे, मगर प्रशासन के लिए ग्रामीण क्षेत्राें में भीड़ काे इकट्ठा हाेने से राेक पाना मुश्किल हाेगा।

लिहाजा संबंधित पंचातयाें में प्रशासन ने सचिव और पटवारियाें काे यह जिम्मा साैंपा है। हालांकि इसमें स्थानीय पुलिस काे भी निगरानी रखने के आदेश दिए गए हैं। मगर पुलिस के पास स्टाॅफ की किल्लत रहती है। ऐसे में यह काम सचिव और पटवारी के लिए साैंपा गया है।

पहले भीड़ से दिखता था दबदबा

इससे पहले चुनाव के दाैरान प्रत्याशी ज्यादा भीड़ जुटाकर ही अपना दबदबा दिखाता था। इसमें नामांकन दाखिल करने से लेकर प्रचार तक प्रत्याशी अपने साथ एक टीम रखता था। जिसके पास ज्यादा भीड़ रहती थी, उसका हाेल्ड पंचायताें में उतना ही रहता था।

मगर इस बार काेराेना ने प्रत्याशियों के लिए आफत खड़ी कर दी है। अब प्रत्याशी ना ताे पंचायताें में भीड़ दिखा सकेगा और साथ ही अगर काेई ऐसा करेगा ताे उस पर तुरंत कार्रवाई भी हाे जाएगी।

नामांकन में पुलिस रहेगी तैनातः नामांकन की प्रक्रिया के दाैरान भीड़ ज्यादा ना हाे इसके लिए पुलिस काे तैनात किया जाएगा। प्रत्याशियों के नामांकन पंचायताें में ही हाेते हैं। ऐसे में वहां पर रिटर्निंग अधिकारी के साथ पुलिस दल भी रहेगा, जाे यह तय करेगा कि प्रत्याशी के साथ भीड़ ना रहे।

गाइडलाइन के अनुसार प्रत्याशी नामांकन के लिए केवल एक गाड़ी लेकर ही आएगा। ऐसे में यह भी तय किया जाएगा कि प्रत्याशी ज्यादा भीड़ लेकर ना आए। वहीं एक समय में सभी प्रत्याशी नामांकन भरने ना पहुंच जाए।

जिला में चुनाव प्रचार के दाैरान पांच से ज्यादा लाेग गांव में नहीं जा सकेंगे। इसके लिए संबंधित पंचायत के सचिव और पटवारियाें काे आदेश दिए गए हैं कि वह ऐसी अव्यवस्थाओं पर खास नजर रखें। अगर ऐसा हाेता है ताे वह तुरंत इसकी सूचना पुलिस या स्थानीय नाेडल अधिकारी काे देंगे। संबंधित प्रत्याशी पर नियमाें के तहत कार्रवाई की जाएगी। -आदित्य नेगी, डीसी शिमला

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें