शहर में कल से खुलेंगे सैलून / सिर्फ बाल काटने की परमिशन शेविंग व थ्रेडिंग नहीं कर पाएंगे

X

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:56 AM IST

शिमला. शिमला जिला में सोमवार से बार्बर सैलून खुल जाएंगे। लेकिन उन्हें सिर्फ बाल काटने की ही परमिशन, शेविंग और थ्रेडिंग नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा ग्राहकों को उनसे फोन या फिर आनॅलाइन एप्वाइंटमेंट लेनी होगी। बार्बरों को हर कटिंग के बाद अपने औजारों समेत कुर्सी को सैनिटाइज करना पड़ेगा। सोशल डिस्टैंसिंग का भी पूरा ख्याल रखना पडे़गा। शनिवार को सैलून और बार्बरों के लिए कालीबाड़ी हाॅल में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें शिमला नगर और उसके आस-पास के बार्बर सैलून तथा नाई का कार्य करने वाले लोगों को कोरोना संकट काल में एहतियात बरतते हुए बाल काटने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया गया। जिला दंडाधिकारी शिमला अमित कश्यप ने बताया कि इसमें लगभग 190 लोगों को यह प्रशिक्षण अलग-अलग बैचों में दिया गया। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण आज जिला के अन्य क्षेत्रों ठियोग, रोहड़ू, रामपुर, चौपाल आदि क्षेत्रों में भी प्रदान किया गया। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) प्रभा राजीव ने प्रशिक्षण के दौरान उन्हें बताया कि एक समय में एक ही व्यक्ति दुकान में बाल कटवा सकेगा।

दुकानों में वेटिंग एरिया को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया है। ग्राहक को टेलीफोन अथवा व्हाट्सऐप के माध्यम से बाल कटवाने के लिए पूर्व में समय लेना होगा।  ग्राहक को सैलून मालिक अथवा नाई द्वारा मास्क तथा डिस्पोजेबल एप्रेन उपलब्ध करवाना अनिवार्य होगा। नया एप्रेन ग्राहक की उपस्थिति में खोलकर उसे पहनाया जाए।

प्रत्येक कटिंग के बाद सैलून कर्ता अथवा नाई कुर्सी, दुकान का क्षेत्र व इस्तेमाल किए गए उपकरणों को अच्छी तरह से सैनिटाइजर करना भी सुनिश्चित करेगा। इस दौरान ड्रायर का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं किया जाएगा। एसडीएम शहरी नीरज चांदला और एसडीएम ग्रामीण नीरज गुप्ता ने भी जानकारियां प्रदान की। जिला निगरानी अधिकारी डाॅ. राकेश भारद्वाज ने प्रशिक्षुओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी दी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना