पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गैर-कानूनी:नाॅन एसी बसों का टैक्स ऑनलाइन भरकर एसी वाॅल्वो बसें भेज रहे हैं बाहरी राज्यों के ऑपरेटर

स्वारघाट2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आरटीओ बैरियर पर इम्पाउंड प्राईवेट एसी वाॅल्वो। - Dainik Bhaskar
आरटीओ बैरियर पर इम्पाउंड प्राईवेट एसी वाॅल्वो।
  • परिवहन विभाग की टीम ने स्वारघाट में 21 बसों के चालान करके किया 3,24,500 रुपये का जुर्माना

पाबंदी के बावजूद हिमाचल में प्रवेश कर रही बाहरी राज्यों की एयर कंडिशनर वाॅल्वो बसों पर परिवहन विभाग ने शिकंजा कस दिया है। शनिवार रात महकमे की एक टीम ने ऐसी 21 बसों के चालान किए। जुर्माने के रूप में उन्हें लगभग सवा तीन लाख रुपये का जुर्माना किया गया है। एक बस को इंपाउंड भी किया गया है।

जानकारी के अनुसार हिमाचल में बाहरी राज्यों से नाॅन एसी बसों के आने पर कोई पाबंदी नहीं है, लेकिन कोविड-19 के खतरे को देखते हुए एसी बसों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है। इसके बावजूद बाहरी राज्यों के बस ऑपरेटर गलत हथकंडे अपनाकर एसी बसें हिमाचल में भेज रहे हैं। सूत्रों की मानें तो बाहरी राज्यों के ऑपरेटर नाॅन एसी बसों का एंट्री टैक्स ऑनलाइन कटवाते हैं।

चूंकि ज्यादातर पर्यटक एसी बसों को प्राथमिकता देते हैं। ऐसे में बाहरी ऑपरेटर नाॅन एसी बसों का टैक्स देकर एसी बसें भेज रहे हैं। नाॅन एसी बसों का टैक्स भी कम है। ऐसे में टैक्स के रूप में वे सरकार को लाखों रुपए का चूना लगा रहे हैं। वहीं, पर्यटकों से एसी बसों का किराया लेकर वे दोहरी कमाई भी कर रहे हैं।

बाहरी राज्यों से आने वाली इन एसी बसों को नेशनल हाईवे के बजाए दूसरे सड़क मार्गों से हिमाचल में प्रवेश करवाया जाता है, ताकि किसी भी तरह की चेकिंग से बचा जा सके। एनएच से आने पर भी वे नाॅन एसी बसों के टैक्स की रसीद दिखाकर गुमराह करने से गुरेज नहीं करते।

गत शनिवार रात स्वारघाट आरटीओ बैरियर की इंचार्ज विद्या देवी की अगुवाई में परिवहन विभाग की एक टीम ने इस गड़बड़झाले पर शिकंजा कसते हुए 21 प्राईवेट एसी वाॅल्वों बसों के चालान काटते हुए उन्हें 3,24,500 रुपये जुर्माना किया है। एक बस को इम्पाउंड भी किया गया है। विद्या देवी ने बताया कि 17 चालानों का जुर्माना मौके पर ही वसूल किया गया है। 4 बसों का जुर्माना पेंडिंग है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें