पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनावी बिगुल:3615 पंचायतों में तीन चरणों में 17, 19 और 21 जनवरी को होंगे पंचायत चुनाव

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • शिमला जिला और धर्मपुर में चुनाव काेर्ट के अादेशाें के बाद, आचार संहिता लागू
  • 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक नामांकन भर सकेंगे, 6 जनवरी नामांकन वापसी का दिन

पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव का बिगुल बज गया है। प्रदेश की 3615 पंचायताें में तीन चरणाें में चुनाव हाेंगे। राज्य निर्वाचन आयाेग ने साेमवार काे चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके तहत प्रदेश में 17,19 और 21 जनवरी काे पंचायताें के चुनाव हाेंगे। चुनाव की घाेषणा के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता भी लागू हो गई है।

नगर निगम शिमला, धर्मशाला, पालमपुर, मंडी और सोलन के अलावा नगर पंचायत आनी, अंब, कंडाघाट, चिढग़ांव, नेरवा और निरमंड में अभी आचार संहिता लागू नहीं रहेगी। इनके अलावा विकास खंड केलांग में भी आचार संहिता लागू नहीं हाेगी।

शेष सभी जगह आचार संहिता लागू है जो 23 जनवरी तक रहेगी। तीन चरणों में हाेने वाले पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव की प्रक्रिया 31 दिसंबर से शुरू हाेगी। 22 जनवरी तक सभी चुनाव के रिजल्ट आ जाएंगे जिसके बाद 23 जनवरी को नई ग्रामीण संसद बैठेगी। चुनाव के दौरान मतदान का समय सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक का रखा गया है।

पहले चरण में 17 जनवरी को मतदान होगा वहीं दूसरे चरण में 19 को तथा तीसरे व अंतिम चरण में 21 जनवरी को मतदान किया जाएगा। ग्राम पंचायत के वार्ड मेंबर, उपप्रधान, प्रधान के लिए हुए मतदान की गणना मतदान खत्म होने के तुरंत बाद शुरू कर दी जाएगी।

वहीं आयाेग ने शिमला जिला के सभी ब्लाॅकाें और मंडी जिला के धर्मपुर ब्लाॅक में प्रधान पद के चुनाव का मामला काेर्ट में हाेने के कारण अागामी अादेशाें तक राेक लगाई गई है। जनजातीय क्षेत्र केलांग में जून महीने में चुनाव करवाया जाएगा।

काजा जिला परिषद का चुनाव भी जून में होगा। वहीं पांगी विकास ब्लाॅक में ग्राम पंचायत व पंचायत समिति के चुनाव जून में होंगे। कुल्लू के तहत ग्राम पंचायत करजन, सोयाल, जाबन व नमहोग विकास ब्लाॅक आनी के चुनाव भी जून महीने में करवाए जाएंगे। 23 जनवरी को चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

54 लाख 33 हजार 168 मतदाता डालेंगे वाेट

पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में 54 लाख 33 हजार 168 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयाेग करेंगे। इनमें 27 लाख 34 हजार 154 पुरुष और 26 लाख 98 हजार 709 महिला मतदाता शामिल है। इन चुनाव में मतदाता 30 हजार 565 प्रतिनिधियाें का चयन करेंगे। इसमें 3615 प्रधान और इतने ही उपप्रधान हाेंगे। 21390 वार्ड सदस्य, 1696 पंचायत समीति सदस्य,249 जिला परिषद सदस्य और 420 नगर निकायाें के सदस्याें काे चुना जाना है।

6 जनवरी को घोषित होंगे चुनाव चिह्न
31 दिसंबर से 2 जनवरी तक चुनाव लड़ने के दावेदार लोग अपना नामांकन भर सकते हैं। ग्राम पंचायत सदस्य, पंचायत समिति एवं जिला परिषद के लिए नामांकन पत्र जिला चुनाव अधिकारी पंचायत एवं जिलाधीश के समक्ष सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक अपना नामांकन पत्र भर सकते हैं।

4 जनवरी को नामांकन पत्रों की छंटनी का काम किया जाएगा , 6 जनवरी को प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। इसका समय सुबह 10 से 3 बजे तक रखा गया है। 6 जनवरी को ही विड्रॉल का समय पूरा होने के बाद चुनाव लड़ने वालों के नाम और उनके चुनाव चिन्ह घोषित कर दिए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें