पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संशय खत्म:लक्कड़ बाजार से बस स्टैंड तक एलिवेटर बनाने का रास्ता साफ, एचआरटीसी जगह देने को तैयार, 11 करोड़ आएगा खर्च

शिमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लक्कड बाजार में लिफ्ट की जगह का इंस्पेक्शन करते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
लक्कड बाजार में लिफ्ट की जगह का इंस्पेक्शन करते अधिकारी।
  • एचआरटीसी और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने बैठक के बाद साइट इंस्पेक्शन भी किया

लक्कड़ बाजार में एलिवेटर बनाने का रास्ता साफ हो गया है। एचआरटीसी एलिवेटर के लिए जगह देने को तैयार हो गया है। वीरवार को एचआरटीसी और स्मार्ट सिटी लिमेटिड के अधिकारियों की एक बैठक हुई। इसमें एचआरटीसी ने एलिवेटर बनाने के लिए जगह देने पर सहमति दे दी है। इसके बाद एचआरटीसी और स्मार्ट सिटी लिमेटिड के अधिकारियों ने साइट इंस्पेक्शन भी किया है। इसके अलावा अधिकारियों ने छोटा शिमला में कसुम्पटी मार्ग का भी निरीक्षण किया।

लक्कड़ बाजार में बस स्टैंड के पास 11 करोड़ की लागत से एलिवेटर बनाया जाना है। यह एलिवेटर आइस स्केटिंग रिंक और बस स्टैंड के मध्य की जगह पर बनना है जो कि एचआरटीसी की जगह है। अभी तक इस जगह को लेकर एचआरटीसी देने को तैयार नहीं था। यही वजह है कि दोनों पक्षों की ओर से लगातार इसको लेकर वार्ता चल रही थी। वहीं वीरवार को हुई बैठक में दोनों पक्षों में जगह फाइनल करने को लेकर फैसला लिया गया।

बैठक के बाद एचआरटीसी और शिमला स्मार्ट सिटी लिमेटिड के अधिकारियों ने साइट का इंस्पेक्शन किया। ऐसे में इस काम को जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए पहले ही टेंडर निकाले जा चुके हैं। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी लिमेटिड, पीडब्ल्यूडी और नगर निगम के अधिकारियों ने छोटा शिमला में जंक्शन की वाइडनिंग के कार्य भी निरीक्षण किया।

यहां चौक के पास बनी दुकानों को शिफ्ट किया जाएगा। स्मार्ट सिटी लिमेटिड के एमडी आबिद हुसैन ने जीएम (टेक्निकल) नितिन गर्ग के साथ इसका निरीक्षण कर इस कार्य को जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। जीएम नितिन गर्ग ने कहा है कि लक्कड़ बाजार में एलिवेटर बनाने के लिए जगह देने को लेकर एचआरटीसी तैयार हो गया है। ऐसे में जल्द ही एलिवेटर का काम शुरू कर दिया जाएगा।

दो हिस्सों में बनेगा एलिवेटर: लक्कड़ बाजार से रिज के लिए लिफ्ट बनने से लोगों को सुविधा होगी। लोग आसानी से कुछ ही समय में लक्कड़ बाजार से रिज पहुंच जाएंगे। बताया जा रहा है कि इस लिफ्ट के दो हिस्से होंगे। पहले लिफ्ट तिब्बती मार्केट तक लगेगी और उसके बाद दूसरी लिफ्ट यहां से सीधे रिज पर तिरंगे झंडे वाली जगह को लगेगी। इस तरह दो लिफ्टों से रिज मैदान के लिए लोग पहुचेंगे। अभी तक लोगों को तिब्बती मार्केट से होकर स्कैंडल प्वाइंट की ओर जाना पड़ता है।

अभी रिज तक चढ़ाई होने के कारण कई लक्कड़ बाजार से आना पसंद नहीं करते। विशेषकर सैलानी पैदल यहां से आ नहीं सकते। ऐसे में लिफ्ट के लगने से आम लोगों को सुविधा तो होगी साथ में इससे सैलानियों को भी सहुलियत होगी। इससे रिज और मालरोड पर घूमने वाले सैलानी सर्दियों में आइस स्केटिंग खेलने के लिए भी जा सकेंगे। इससे नगर निगम के आय भी बढ़ेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें