पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव:लाहौल स्पीति के लोगों ने 13 में से 9 पंचायतें निर्विरोध चुनी, राज्य सरकार से मिलेंगे 10-10 लाख रुपए

पूनम भारद्वाज | शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव काे लेकर जनजातीय जिले में पेश की मिसाल

पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए जनजातीय जिला लाहाैल स्पीति के लाेगाें ने प्रदेश के लाेगाें के सामने एक मिसाल पेश की है। चुनाव काे लेकर शैक्षणिक याेग्यता मामले में जाे निर्णय प्रदेश की काेई भी सरकारें नहीं ले सकीं वह निर्णय लाहाैल स्पीति जिला के गांव में रहने वाले लाेगाें ने इस चुनाव में लेकर दिखाया है।

गांववालाें ने यहां पर चुनाव में खड़े हाेने वालें उम्मीदवाराें का कम से कम दसवीं पास हाेना अनिवार्य किया, ताकि पढ़े लिखे लाेगाें काे आगे लाकर गांव के विकास काे भी आगे बढ़ाया जा सके। तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मारकंडा ने माना कि ऐसा करके लाहाैल स्पीति जिला के काजा ब्लाॅक के लाेगाें ने अपनी जागरूकता का परिचय दे कर प्रदेश और देश के सामने एक मिसाल पेश की है।

इस जिले के लाेगाें ने जागरूकता की जाे दूसरी बड़ी मिसाल पेश की है वह 13 में से 9 पंचायताें काे निर्विरोध चुनना है। ताबाें और दिमुल में दाे-दाे उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। ऐसे में माना जा रहा है कि छह जनवरी काे नामांकन वापिस लेने के बाद इन दाे पंचायताें काे भी निर्विरोध चुन लिया जाएगा।

इससे एक ओर जहां चुनाव के खर्चे काे हाेने से बचाया गया है, वहीं काेराेना महामारी के चलते गांववासियाें ने सुझ- बुझ का परिचय दे कर लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी समझदारी का परिचय दिया है। काज़ा ब्लाक की जाे पंचायतें निर्विरोध चुनी गई है उनमें लाेसर, हुल, किब्बर, लंगच्छा, ढंकार, लालुंग, गुई, कुंगरी और संगनम पंचायतें शामिल है। खुरीक और काजा पंचायत में उम्मीदवाराें ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।

इन पंचायताें काे सरकार देगी दस-दस लाख का इनाम

काजा में निर्विरोध चुनी गई इन पंचायताें काे सरकार बताैर दस दस लाख रुपए का इनाम देगी। यह पैसा संबंधित पंचायताें के विकास कार्याें के लिए अलग से जारी किया जाएगा। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव काे लेकर राज्य सरकार प्रदेश में लाेगाें से अधिक से अधिक पंचायताें काे निर्विरोध चुनने की अपील की है।

जिला निर्वाचन अधिकारी लाहाैल स्पीति पंकज राय ने कहा कि क्षेत्र के लाेग अपने अधिकाराें के प्रति अधिक जागरूक है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें