HPU में PG के एंट्रेंस टेस्ट शुरू:20 जून तक चलेंगे, इटरब्यू के बाद अगस्त महीने में क्लासेस शुरू होंगी

शिमला4 महीने पहले
प्रतीकात्मक तस्वीर।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में PG कोर्स के लिए एंट्रेंस टेस्ट शुरू हाे गए हैं। ये एंट्रेंस 20 जून तक चलेंगे। सुबह 9 से 12 बजे तक और शाम के सेशन में 2 बजे से 5 बजे तक एंट्रेंस टेस्ट करवाए जा रहे हैं। एंट्रेंस टेस्ट खत्म हाेने के बाद मेरिट लिस्ट बनेगी, फिर इंटरव्यू सेशन हाेगा। अगस्त में क्लासेस भी शुरू हाे जाएंगी। जिन डिपार्टमेंट में कम एप्लिकेशन आई हैं, उनके लिए एंट्रेंस टेस्ट नहीं हाेंगे। उनकी सीधी एडमिशन हाे जाएगी।

यूनिवर्सिटी के कुछ विभाग ऐसे हैं, जहां पिछले तीन से चार सालाें में कम आवेदन आ रहे हैं। इनमें जर्नलिज्म डिपार्टमेंट, एमएबीई, होटल मैनेजमेंट, ट्रांसलेशन और अन्य कुछ विभाग है, जहां कम आवेदन आए हैं।

एचपीयू के COE डॉ. जेएस नेगी का कहना है कि एंट्रेंस टेस्ट शुरू हाे गए हैं। कैंपस में इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रशासन ने निर्णय लिया है कि अगर आवेदन कम आते हैं ताे उसके लिए एंट्रेंस टेस्ट नहीं रखे जाएंगे।

इन कोर्सेज के लिए हाे रहे है एंट्रेंस टेस्ट

HPU में एमएमसी (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी, ज्योग्राफी, मैथेमेटिक्स), एमए (फिजिकल एजुकेशन, इंग्लिश, सोशल वर्क), एमएड, डीएचआरडी, पीजीडीएमसी, एलएलबी (तीन वर्षीय), एमएबीई, एमए (हिंदी ट्रांसलेशन, संस्कृत, म्यूजिक, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, लोक प्रशासन, राजनीति विज्ञान, साइकोलॉजी, इतिहास, विजुअल आर्ट (पेंटिंग) योगा स्टडीज, ग्रामीण विकास और एमकॉम कोर्स में प्रवेश के लिए एंट्रेंस टेस्ट हाे रहे हैं।

MBA के लिए आते है सबसे ज्यादा आवेदन

एचपीयू में MBA के लिए सबसे ज्यादा आवेदन आते हैं। एचपीयू के बिजनेस स्कूल में 120 सीटों को भरने के लिए फार्म भरे जाते हैं। हर साल जुलाई में ग्रुप डिस्कशन आयोजित किया जाता है। एमबीए विभाग में 10 से 15 विदेशी छात्र प्रवेश के लिए आवेदन करते हैं। इस साल भी पांच हजार से अधिक आवेदन एमबीए के लिए आए हैं।