पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वन विभाग की तैयारी:सेरी जंगल में फिर छोड़े जाएंगे चीड़ फिजेंट, चायल फिजेंटरी में की जा रही है चीड़ फिजेंट की ब्रीडिंग

शिमला10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चायल फिजेंटरी में चीड़ फिजेंट। - Dainik Bhaskar
चायल फिजेंटरी में चीड़ फिजेंट।
  • पूर्व में सफलता मिलने के बाद वन विभाग फिर कर रहा तैयारियां

चायल फिजेंटरी से फिर चीड़ फिजेंट सेरी जंगल में रिलीज किए जाएंगे। इसके लिए वन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। चायल फिजेंटरी में चीड़ फिजेंट की ब्रीडिंग की जा रही है। इस साल अब तक चीड़ फिजेंट के 13 फिजेंट तैयार हो गए हैं। वन विभाग इन छोटे फिजेंट पर अब नजर रख रहा है। अगले कुछ समय तक इन फिजेंट परर पूरी निगरानी रखी जाएगी। इसके बाद चीड़ फिजेंट जंगलों मे छोड़ा जाएगा।

हिमाचल में चीड़ फिजेंट की फिजेंटरी चायल के खड़ीऊण में बनाई गई हैं। यहां पर फिजेंट के संरक्षण का प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है, जिनमें फिजेंट की ब्रीडिंग की जा रही है। कई सालों की मेहनत के बाद वन विभाग अब यहां तैयार होने वाले फिजेंट को जंगलों में रिलीज करने लगा है। वन विभाग ने एक साल पहले फिजेंटरी में तैयार चीड़ फिजेंट को कोटी के सेरी जंगल में छोड़ा था। यह रिलीज प्रोग्राम वन विभाग का कामयाब रहा है। इसके बाद अब वन विभाग फिर से चीड़ फिजेंट को इस साल जंगल में छोड़ने की तैयारी कर रहा है।

अक्टूबर में छोड़े गए थे 18 फिजेंट
फिजेंटरी में तैयार फिजेंट को वन विभाग ने बीते साल जंगलों में छोड़ना शुरू किया ताकि वे वहां पर नेचुरल ब्रीडिंग कर सके। वन विभाग ने बीते साल अक्टूबर में 18 फिजेंट सेरी के जंगल में छोड़े थे जिसमें 6 बड़े और 12 छोटे फिजेंट थे। आरंभ में इनको एक माह तक बाड़े में रखा गया, हालांकि इस दौरान पांच छोटे परिंदों की मौत हो गई थी। इसके बाद बाकी 13 परिदों को खुले जंगल में छोड़ा गया। इनमें से अभी तक 10 फिजेंट जंगलों में ट्रेस किए जा रहे हैं, बाकी तीन बड़े फिजेंट को जंगली जानवरों ने शिकार बनाया। अब बचे हुए परिदों में 3 बड़े फिजेंट हैं जबकि बाकी 7 छोटे फिजेंट हैं।

खड़ीउण फिजेंटरी में इस साल तैयार हुए 13 फिजेंट
खड़ीउण फिजेंटरी में इस साल तीन जोड़ों की ब्रीडिंग हुई है। अब तक यहां पर 13 फिजेंट तैयार हुए हैं। इसके अलावा अन्य जोड़ों पर भी नजर रखी जा रही है। मौजूदा समय में फिजेंटरी में 13 छोटे परिंदों के अलावा 62 बड़े फिजेंट हैं। बड़े फिजेंट में 27 मेल और 32 फिमेल शामिल हैं। इस तरह 13 फिजेंट के साथ अब फिजेंटरी में कुल 75 फिजेंट हो गए हैं। वन विभाग फिजेंटरी में तैयार हुए इन पर निगरानी रख रहा है। इसके लिए एक वैटरनरी डाक्टर को तैनात किया गया है जो कि समय-समय पर फिजेंट के स्वास्थ्य की जांच कर रहा है।

इस बार चायल फिजेंटरी में 13 फिजेंट तैयार हुए हैं। वन विभाग इन फिजेंट पर लगातार निगरानी रख रहा है। इनका समय-समय पर स्वास्थ्य चैकअप किया जा रहा है। वन विभाग का इस साल भी फिजेंट को फिजेंटरी से जंगलों में छोड़ेने का प्लान है।- डाॅ. सविता, चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें