पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Plan For New Year Celebration, Three Extra Reserve Hangies Deployed; QRT And Women Police Will Continue To Live On Malrade

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए प्लान तैयार, तीन एक्स्ट्रा रिजर्व हाेंगी तैनात; क्यूआरटी और महिला पुलिस मालराेड पर रहेंगे मुस्तैद

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ट्रैफिक चेक करने के लिए टूटीकंडी से शाेघी तक होगी पैट्रोलिंग, हुड़दंगियों पर रहेगी नजर

क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए पुलिस ने प्लान तैयार कर लिया है। शिमला पुलिस को इसके लिए तीन अतिरिक्त रिजर्व बटालियन मिली हैं, जिनकी तैनाती की जा रही है। इस दौरान शहर के रिज और मालरोड पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी, जहां पर क्यूआरटी के जवान, महिला जवान भी तैनात रहेंगी। शहर के अन्य हिस्सों में भी हुड़दंगियों और शरारती तत्वों पर पुलिस की नजर रखेगी।

इसके लिए सभी थानों की पुलिस को पैट्रोलिंग तेज करने के निर्देश दिए गए हैं। सैलानियों के आने से शिमला के नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक जाम न लगे, इसके लिए शोघी से लेकर टूटीकंडी तक एक वाहन से लगातार पुलिस पैट्रोलिंग करेगी।

शिमला में क्रिसमस व न्यू ईयर पर भारी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं और पहाड़ों की रानी पूरे जश्न में डूब जाती है। इस जश्न में कोई खलल न पड़े, इसके लिए शिमला पुलिस भी मुस्तैद हो गई है। शहर की मुख्य जगहों के अलावा बाहरी क्षेत्रों में भी पुलिस की उपस्थिति बढ़ाई है। 75 अतिरिक्त जवान बटालियनों से मिले हैं।

मालरोड-रिज में चप्पे-चप्पे पर होगा पहराः

क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए सबसे ज्यादा भीड़ सैलानियों की मालरोड, रिज मैदान पर रहती है। सैलानी यहां जश्न मनाते हैं। इसके चलते रिज मैदान, मालरोड व इसके आसपास बड़ी संख्या में पुलिस तैनात रहेगी। पुलिस का डॉग स्क्वॉयड और क्यूआरटी (क्विक रिस्पॉन्स टीम) यहां तैनात रहेंगे जो कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए हरदम मुस्तैद रहेंगे।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस बल भी यहां तैनात रहेगा। इसके अलावा यहां पर सादी कपड़ों में भी जवान संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखेंगे। रिज और मालरोड पर सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी की जाएगी। पुलिस के आला अधिकारी भी यहां पूरी स्थिति पर नजर रखेंगे।

शहर के उपनगरों में भी पुलिस तेज करेगी पैट्रोलिंग

क्रिसमस और न्यू ईयर पर अलावा शहर के उपनगरों में भी सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रहेगी। इसके लिए शहर को अलग-अलग सेक्टरों में बांटा गया है। थानों और चौकियों की पुलिस अपने-अपने इलाकों में पैट्रोलिंग करेंगे। पुलिस के अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की खुद निगरानी करेंगे।

एडिशनल एसपी और डीएसपी रैंक के अधिकारियों पर विभिन्न इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा रहेगी। वहीं टूटीकंडी से लेकर शोघी तक पुलिस एक वाहन से लगातार पैट्रोलिंग कर यह सुनिश्चित करेगी कि ट्रैफिक सुचारू रूप से चलता रहे। अभी तक ट्रैफिक के लिए शहर के भीतर ही पुलिस तैनात रहती है लेकिन इस बार शोघी से ही नेशनल हाईवे पर पुलिस की नजर रहेगी।

अतिरिक्त पार्किंग की भी होगी व्यवस्था

न्यू ईयर और क्रिसमस के लिए सैलानियों की संख्या बढ़ने से सबसे ज्यादा दिक्कत पार्किंग की आती है। शहर में पार्किंग की कमी है। ऐसे में पुलिस ने सरकार से शहर की कुछ प्रतिबंधित सड़कें खोलने का आग्रह किया है।

इससे शहर के चौड़ा मैदान, एडवांस्ड स्टडीज, आईजीएमसी सहित कई सड़कों को पार्किग के लिए खोला जा सकेगा। शहर की प्रतिबंधित सड़कों पर वाहन लाने के लिए परमिट की जरूरत रहती है, मगर अनुमति मिलने के बाद यहां से बिना किसी परमिट के वाहन आ जा सकेंगे।

क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए पुलिस ने प्लान तैयार किया है। इसके लिए शहर में अतिरिक्त जवानों की तैनाती जा रही है। शिमला पुलिस को बटालियनों से तीन अतिरिक्त रिजर्व मिल गई हैं। ट्रैफिक जाम न लगे, इसके लिए अतिरिक्त ट्रैफिक में तैनात रहेंगे। अबकी बार शोघी से टूटीकंडी तक पुलिस वाहन से पैट्रोलिंग करेगी। क्यूआरटी और महिला पुलिस बल भी इस दौरान तैनात रहेगी। मोहित चावला, एसपी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें