प्रधानमंत्री के आदेशों का असर:हिमाचल के CS ने मांगा रिक्त पदों का ब्योरा; भर्ती को मिल सकती है मंजूरी

शिमला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
CS राम सुभग सिंह। - Dainik Bhaskar
CS राम सुभग सिंह।

हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने सभी विभागाध्यक्षों से रिक्त पदों की जानकारी मांगी है। CS कार्यालय की ओर से विभागों को पत्र लिखा गया है। इसमें विभिन्न विभागों में खाली पड़े क्रियाशील पदों का ब्योरा जल्द सरकार को देने को कहा गया है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धर्मशाला में मुख्य सचिव सम्मेलन के दौरान सभी राज्यों को सरकारी विभागों में रिक्त पद चिह्नित कर भरने के लिए कहा था। इसके एक दिन बाद ही प्रदेश में मुख्य सचिव ने खाली पदों की जानकारी जुटानी शुरू कर दी है।

सूचना के मुताबिक अभी स्वास्थ्य, शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, बाल कल्याण विभाग और ग्रामीण विकास विभाग से रिक्त पदों का ब्योरा मांगा गया है, ताकि सरकार इन पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर सके। माना जा रहा है कि चुनावी साल में जयराम सरकार जल्द बड़ी संख्या में रिक्त पद भरने का ऐलान कर सकती है। ऐसा कर सरकार राज्य के बेरोजगारों की सहानुभूति बटोरने का प्रयास करेगी।

सूत्रों की मानें तो आने वाले दिनों में कैबिनेट बैठक में भी रिक्त पदों को लेकर चर्चा की जा सकती है। फिलहाल, 23 जून को कैबिनेट बैठक होने की संभावना है। लेकिन, मुख्यमंत्री के संभावित दिल्ली दौरे के कारण कैबिनेट को लेकर अभी फाइनल अधिसूचना नहीं हुई।

ज्यादातर विभागों में 45% तक पद खाली

राज्य के लगभग सभी विभागों में 10 से 45 फीसदी तक सृजित पद खाली हो गए हैं। माली वित्तीय हालत के कारण सरकार इन्हें भरने की जहमत नहीं उठा पा रही है। अकेले बिजली बोर्ड में 22 हजार से अधिक पद खाली हो गए हैं। इसी तरह अन्य विभागों में भी प्रतिदिन रिक्तियां बढ़ती जा रही हैं।

हालांकि कुछ विभाग रेगुलर कर्मचारियों की जगह आउटसोर्स के माध्यम से जरूर नौकरी कर रहे हैं। लेकिन, ऐसे कर्मचारियों का जमकर शोषण किया जा रहा है। ऐसे में यदि सरकार खाली पदों की जानकारी जुटाने के बाद कुछ पदों पर भर्ती शुरू करती है तो राज्य के 8 लाख से अधिक पंजीकृत बेरोजगारों के लिए यह अच्छी एवं राहत भरी खबर होगी।