डिपो पर पहुंची राशन की सप्लाई:इस बार 4 से 5 रुपए कम रेट पर मिलेंगी दालें; तेल-रिफाइंड में राहत नहीं

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिमला में डिपो में पहुंचे राशन को बांटने की तैयारी में डिपो होल्डर। - Dainik Bhaskar
शिमला में डिपो में पहुंचे राशन को बांटने की तैयारी में डिपो होल्डर।

शिमला शहर के डिपो में राशन की सप्लाई पहुंच गई हैं। बढ़ती मंहगाई के बीच इस महीने राशन डिपो के उपभोक्ताओं को कुछ राहत मिलेगी। इनमें मिलने वाली सभी प्रकार की दाल के रेट में इस बार 4 से 5 रुपए की कटौती हुई। डिपो संचालकों के अनुसार जाे दालें पहुंची हैं, उसके रेट में सरकार ने राहत दी है। तीनों वर्गों एनएफएसए, एपीएल, एपीएलटी के उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा।

किस कैटेगरी में कितनी राहत

जानकारी अनुसार मलका दाल के रेट में 4 रुपए की कटौती हुई है। इस महीने एनएफएसए उपभोक्ताओं को मलका दाल 60 रुपए प्रतिकिलो में मिलेगी, पहले 64 रुपए में मिल रही थी। एपीएल को 70 और एपीएलटी को 94 रुपए में मिलेगी। वहीं, चना दाल के दाम भी कम हुए हैं। एनएफएसए को 33 रुपए, एपीएल को 43 और एपीएलटी को 65 रुपए में मिलेगी।

इसके अतिरिक्त माह (उड़द) की दाल में एनएफएसए और एपीएल को 1 रुपए की राहत दी है। एनएफएसए वर्ग के तहत आने वाले उपभोक्ताओं काे इस महीने में माह की दाल 54, एपीएल को 64 और एपीएलटी को 89 रुपए किलो में मिलेगी।

सरसों तेल और रिफाइंड के दाम नहीं घटे

डिपो संचालक प्रवीण कुमार, सुरेश कमालटा और सूरज चौहान के अनुसार सरसों के तेल और रिफाइंड के रेट में काेई बदलाव नहीं हुआ है। एनएफएस के उपभोक्ताओं को पहले की तरह ही रिफाइंड 135 रुपए, एपीएल 140, एपीएलटी को 157 रुपए लीटर मिलेगा। वहीं एनएफएस के उपभोक्ताओं को सरसों को तेल 151, एपीएल 156, एपीएलटी को 175 रुपए मिलेगा। हालांकि, ये रेट बाजार के रेट से काफी कम है।

दाल के रेट में कमी आई: फूड इंस्पेक्टर

फूड एंड सिविल सप्लाई के फूड इंस्पेक्टर श्रवण हिमालया का कहना है कि इस बार जाे सप्लाई डिपुओं में गई है, उसमें दाल के रेट में काफी कम हुए हैं। इस महीने यही रेट से उपभोक्ताओं काे राशन मिलेगा। अगले महीने क्या रेट रहेंगे, ये बाद में तय हाेंगे।