पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शहर को चार जगह मिलेगा जाम से छुटकारा:आयुर्वेदिक अस्पताल छाेटा शिमला, बालूगंज क्रॉसिंग, टाॅलैंड और सिसिल हाेटल के पास सड़क की बढ़ाई जा रही चौड़ाई

शिमला5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ठेकेदार को 6 माह में पूरा करना होगा काम, चिह्नित 70 जगह में से 42 में खुली हो चुकी है सड़क

शिमला शहर में चार जगह ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी। छोटा शिमला में आयुर्वेदिक अस्पताल के पास, टालैंड, सिसिल होटल और बालूगंज क्रॉसिंग के पास सड़कें चौड़ी करने का काम शुरू कर दिया गया है। ये वो जगह हैं जहां सड़कें तंग होने के कारण भारी ट्रैफिक जाम लग रहा है। ऐसे में इन जगहों पर सड़कें चौड़ी करने का काम किया जा रहा है, इससे ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी।

शिमला शहर में सड़कों को चौड़ा करने का काम किया जा रहा है। इसके तहत कसुम्पटी सड़क को छोटा शिमला में आयुर्वेदिक अस्पताल के पास, सर्कुलर रोड पर टॉलैंड के पास, 103 टनल के साथ सिसिल होटल के पास और बालूगंज क्रॉसिंग के पास सड़कों को चौड़ा करने का काम शुरू किया गया है। इन कामों को छह माहीने के भीतर ठेकेदार को पूरा करना होगा।

पीडब्लयूडी के एक्सईएन सुधीर गुप्ता का कहना है कि शहर में सर्कुलर रोड सहित अन्य सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है। ठेकेदारों को इस काम छह माह के भीतर पूरा करना होगा। इससे शहर में ट्रैफिक जाम से काफी हद तक निजात मिलेगी।

टॉलैंड-सिसिल होटल के पास 6 से 8 फीट चौड़ी होगी सड़क

शहर में सर्कुलर रोड पर फॉरेस्ट हेडक्वार्टर टॉलैंड के पास सड़क को चौड़ा किया जा रहा है। करीब 56.28 लाख की लागत से होने वाले काम के बाद यहां 7 से 8 फुट तक सड़क चौड़ी होगी। इसी तरह 103 सड़क केे पास सिसिल होटल के साथ सड़क को चौड़ा करने का काम शुरू कर दिया गया है।

करीब 80 लाख से इस काम को किया जा रहा है। इसके बाद सड़क 6 से 8 फुट तक चौड़ी हो जाएगी। 103 टनल से लेकर रेलवे स्टेशन तक अधिकतर जगहों पर सड़क काफी तंग हैं। इस कारण इस पूरी सड़क पर अक्सर भारी ट्रैफिक जाम लगा रहता है।

कसुम्पटी सड़क को 3.25 करोड़ से किया जा रहा चौड़ा

छोटा शिमला से कसुम्पटी जाने वाली सड़क को 3.25 करोड़ से चौड़ा किया जाएगा। इसके लिए करीब 3 करोड़ के टेंडर जारी कर दिए गए हैं। छोटा शिमला में मंदिर के साथ, आयुर्वेदिक अस्पताल के साथ इस सड़क को चौड़ा करने के लिए यहां हिल साइड में ब्रिस्ट वॉल वाल लगाई जा रही है। इस पूरी सड़क को पंथाघाटी तक चौड़ा किया जाएगा। यह सड़क शहर की तंग सड़कों में से एक है, जिसकी वजह से छोटा शिमला के पास रोजाना ट्रैफिक जाम लगता है। इस सड़क को 5 से 6 फुट तक चौड़ा किया जा रहा है।

बालूगंज क्रॉसिंग के पास डबल-लेन होगी सड़कः बालूगंज क्रॉसिंग के पास भी सड़क को चौड़ा किया जा रहा है। करीब 93 लाख की लागत से हो रहे इस काम के बाद यह पूरी सड़क डबल लेन की हो जाएगी। इससे यहां पर दोनों तरफ से गाड़ियां आसानी से क्रॉस कर पाएंगी। हालांकि इस पूरे काम को ठेकेदार को छह माह के भीतर पूरा करना होगा, लेकिन विभाग का प्रयास है कि जल्द से जल्द इस काम को पूरा किया जा सके।

42 जगह शहर में चौड़ी की गई हैं सड़कें

शहर में सर्कुलर रोड और अन्य मुख्य सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है। शहर में 70 जगहों का चयन किया गया है, जहां पर रोड तंग है और जहां इनको चौड़ा करने की गुंजाइश है। इन सड़कों पर दिसंबर 2016 में में काम शुरू किया गया था। हालांकि अभी तक 42 जगहों पर ही सड़कें चौड़ा हो पाई हैं। इसके अलावा कुछ अन्य जगहों पर काम किया जा रहा था।

सड़कों को चौड़ा करने के काम में देरी की एक बड़ी वजह जगह को एक्वायर करने की है। कई जगह केंद्रीय विभागों की जमीन तो कुछ जगह निजी भूमि इस काम में बाधा बन रही है। इसके अलावा वन भूमि पर पेड़ों की वजह से भी सड़क के चौड़ा करने के काम में देरी हुई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें