पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एजुकेशन:एचपीयू में अभी तक तय नहीं परीक्षाओं का शेड्यूल, स्टूडेंट्स असमंजस में

शिमला4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इस बार लाॅकडाउन के चलते पिछले लगभग दाे महीने से काॅलेज बंद है। अप्रैल में हाेने वाली सभी परीक्षाएं प्रशासन की ओर से पोस्टपोन कर दी गई है। जबकि मार्च और अप्रैल में सभी परीक्षाएं शुरू हाे जाती है। इस बार हालत यह है कि अभी तक डेटशीट भी नहीं बनाई गई है। ऐसे में विवि प्रशासन ने परीक्षाओं के बाद का शेड्यूल तो बना दिया है, लेकिन परीक्षाएं कब होगी इस बारे में स्थिति साफ नहीं हो रही है। ऐसे में छात्र असमंजस की स्थिति में आ गए हैं।

विवि प्रशासन के नियमाें के अनुसार प्रदेश भर के अलग अलग परीक्षा केंद्रों में छात्राें की परीक्षाएं ली जाती है। परीक्षा समाप्त हाेने के बाद पूरी सुरक्षा और सीक्रेसी रखते हुए सभी पेपराें काे एचपीयू भेजा जाता है। जिसे सेंट्रलाइज्ड कहा जाता है। विवि प्रशासन की परीक्षा शाखा की ओर से प्रदेश के अलग अलग पेपर चेकिंग केंद्र बनाए जाते हैं। इन परीक्षा केंद्रों में अनुभवी शिक्षकों की ड्यूटी पेपराें की चेकिंग के लिए लगा दी जाती है। इसके लिए बाकायदा प्रशासन की ओर से शिक्षकाें काे मूल्यांकन भत्ता भी दिया जाता है। तय समय के अंदर पेपरों की चेकिंग की जानी जरूरी हाेती है। एचपीयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी का कहना है कि परीक्षाओं की डेट सरकार के आदेश के बाद ही तय की जाएगी।
अब इस तरह का प्लान बनाया जा रहा
एचपीयू प्रशासन की ओर से प्लान बनाया गया है कि जिस परीक्षा केंद्र में पेपर हाेगा, वहां से नजदीक के परीक्षा केंद्र में इसे भेज दिया जाएगा। ताकि, जाे समय पेपर काे एचपीयू भेजने में लगेगा, वह बच जाएगा। तुरंत प्रभाव से यहां पर एग्जामिनर पेपराें की चेकिंग शुरू कर देंगे। इससे विवि प्रशासन एक या दाे महीने के अंदर रिजल्ट निकालने में कामयाब हाे सकता है। यूजीसी की ओर से तय अवधि में नए सेशन काे शुरू करने में भी विवि प्रशासन काे आसानी हाेगी। एचपीयू प्रशासन काे इस बार करीब डेढ़ लाख छात्राें की परीक्षाएं लेनी है।
छात्राें काे देने हैं आठ पेपर

यूजी के छात्राें काे परीक्षा देने के लिए इस बार 8 परीक्षाएं देनी पड़ेगी। प्रत्येक परीक्षा 70 अंकाें की हाेगी। एक परीक्षा देने के लिए 3 घंटे का समय लगता है। ऐसे में इस बार भी छात्राें पर दबाव है कि अगर मई में परीक्षाएं हाेती है कि इसके लिए गैप सिस्टम खत्म किया जा सकता है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें