• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • School Spokesperson's Union Provoked By The Change In Summer Holidays, President Kesar Singh Said Students Will Have Trouble; Education Department Take Back The Decision

समर वैकेशन में बदलाव से भड़के स्कूल प्रवक्ता:संघ के अध्यक्ष ने कहा- बरसाती मौसम में स्टूडेंट्स को होगी परेशानी; शिक्षा विभाग वापस ले निर्णय

शिमला3 महीने पहले
प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ अध्यक्ष केसर सिंह ठाकुर।

हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ अध्यक्ष केसर सिंह ठाकुर ने समर वैकेशन में बदलाव करने का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग ने छुट्टियों की समय सारणी में बदलाव कर छात्रों के लिए जोखिम पैदा किया है। छुट्टियों की समय सारणी सरकार के आला अधिकारियों द्वारा प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखकर निर्धारित की गई है, जिसमें किसी भी तरह का बदलाव किसी भी अनहोनी घटना को न्योता दे सकता है।

इस बार स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 21 जून से कर दी गई। हर साल यह छुटि्टयां 26 जून से होती थीं। संघ अध्यक्ष ठाकुर ने बताया कि प्रदेश में ग्रीष्मकालीन अवकाश 26 जून से शुरू होता है, इसका बड़ा कारण यह है कि छुट्टियां बरसात के मौसम को ध्यान में रखकर निर्धारित की गई हैं।

केसर सिंह ने कहा कि बरसात का मौसम कई तरह के प्रॉब्लम लेकर आता है। प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियां ऐसी हैं कि नदी-नाले उफान पर होते हैं। इस दौरान छात्रों का स्कूल जाना जोखिम भरा होता है। लेकिन, शिक्षा विभाग ने इस बार 21 जून से छुटि्टयां कर दी हैं।

हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में प्री-मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है। शिक्षा निदेशक ने 21 जून से छुटि्टयां करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा था। हालांकि सरकार द्वारा प्रस्ताव वापस कर दिया गया। लेकिन, शिक्षा निदेशक ने गर्मी का कारण बताकर छुट्टियों में बदलाव का प्रस्ताव सरकार को दोबारा भेजा। प्रवक्ता संघ ने शिक्षा निदेशक को चेताया है कि छुट्टियों में बदलाव के निर्णय को तुरंत निरस्त किया जाए।