दिल्ली में 7 को कांग्रेस टिकटों पर मंथन:45 फाइनल 23 बची हैं; स्क्रीनिंग कमेटी की दूसरी बैठक; उम्मीदवारों की फर्जी सूची वायरल

शिमला2 महीने पहले

हिमाचल में कांग्रेस की 68 में से 45 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम फाइनल हो चुके हैं। अब 23 सीटों के उम्मीदवारों के नामों पर 7 अक्टूबर को दिल्ली में मंथन होगा। इस दिन कांग्रेस ने दिल्ली में दूसरे दौर की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक बुलाई है। इसमें सभी सीटों पर टिकट की स्क्रीनिंग करने की कोशिश की जाएगी। पहले स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक 2 अक्टूबर को प्रस्तावित थी।

बता दें कि बैठक में 23 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर सहमति बनाने का प्रयास किया जाएगा और दो से तीन दावेदारों के नाम सेंटर इलेक्शन कमेटी को भेजे जाएंगे। टिकट पर अंतिम निर्णय सेंटर इलेक्शन कमेटी (CEC) लेगी। पहले दौर की बैठक में CEC ने 45 सीटों पर नाम फाइनल किए। इनमें से लगभग 39 सीटों पर CEC मोहर भी लगा चुका। शेष सीटों पर टिकट होल्ड रखे गए हैं।

इसके बाद कांग्रेस नेताओं ने दिल्ली में डेरा डाल दिया है और अपने-अपने ढंग से प्रदेश कांग्रेस के शीर्ष नेताओं और सोनिया गांधी से मिलकर टिकट पक्का कराने की जुगाड़ में लगे हैं। बता दें कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने इस बार चुनाव टिकट के इच्छुक दावेदारों से ऑनलाइन आवेदन मांग रखे हैं। 23 सीटों के लिए करीब 360 दावेदारों ने आवेदन कर रखा है।

स्क्रीनिंग कमेटी में यह नेता होंगे शामिल

AICC ने दीपा दासमुंशी की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी गठित कर रखी है। इसमें उमंग सिंघार और धीरज गुर्जर को सदस्य बनाया गया है। हिमाचल कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला, प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री, चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू और सह प्रभारी एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव इस स्क्रीनिंग कमेटी के पदेन सदस्य हैं।

फिर वायरल हुई दावेदारों की फर्जी सूची

प्रदेश में कांग्रेस के टिकट दावेदारों की फर्जी सूची आज फिर से सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। इसमें 18 सीटों के टिकट तय करने का दावा किया गया है। पार्टी ने इसे फर्जी बताते हुए इस पर गौर नहीं करने की अपील की है।