प्रदेश के दस जिलों में 31 तक येलो अलर्ट:हिमाचल में बारिश का कहर से सात की माैत, 219 सड़कें बंद, 15 घरों को नुकसान

शिमला9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हमीरपुर में शिमला-धर्मशाला हाईवे पर लैंडस्लाइड से गाड़ियों को नुकसान हुआ है। - Dainik Bhaskar
हमीरपुर में शिमला-धर्मशाला हाईवे पर लैंडस्लाइड से गाड़ियों को नुकसान हुआ है।

प्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी है। शनिवार काे बरसात के कारण बिलासपुर, हमीरपुर और शिमला में हुए हादसों में सात लाेगाें की जानें गई हैं। इससे प्रदेश में इस मॉनसून सीजन में मरने वालाें का आंकड़ा 326 पर पहुंच गया है। लैंड स्लाइड से 219 सड़कें पूरी तरह से बंद रहीं।

मंडी में सबसे ज्यादा 138 सड़कें बंद है। बारिश के कारण बिजली के 40 खंभे क्षतिग्रस्त हुए हैं। वहीं कुल्लू, मंडी, चंबा और हमीरपुर में 15 घराें और 13 गऊशालाओं को नुकसान पहुंचा है। भारी बारिश से अब तक प्रदेश में चल अचल संपति काे पहुंचे नुकसान का आंकड़ा बढ़ कर 927.62 कराेड़ रुपए के पास पहुंच गया है। माैसम विभाग के मुताबिक 31 अगस्त तक प्रदेश के मैदानी और मध्य ऊंचाई वाले क्षेत्राें में भारी बारिश का येलाे अलर्ट जारी किया है।

कुल्लू के आनी में टिप्पर बहा, मकानों और बगीचों को भारी नुकसान
आनी उपमंडल के अमरबाग (कुशकुटल) में शुक्रवार देर रात बारिश के बाद गुगरी गाड नाले में आई बाढ़ से क्षेत्र में उपजाऊ भूमि सहित सेब के पेड़ों को भारी नुकसान हुआ है। वहीं सड़क किनारे खड़ा टिप्पर भी बाढ़ की चपेट में आ गया। इसके अलावा एक छोटा पुल भी क्षतिग्रस्त हुआ है। कुटल अमर बाग क्षेत्र में भूस्खलन के डर से कई लोगों ने खुले में रात गुजारी। क्षति का जायजा लेने के लिए आनी प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो गई।

मरोहलदल के ताबेराम, अमरबाग के नीरज डोगरा ने बताया कि उनके घरों व सेब के बागीचे को नुकसान हुआ है। गुलाब राम के भी सेब के पेड़ बह गए हैं। पलेही पंचायत में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। शानी से शीलधार, छडेराबाई सड़क पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। तहसीलदार दलीप शर्मा ने कहा कि आनी के अमरबाग में भारी बारिश भुस्खलन हुआ है इस बारे मौके का जायजा लेने प्रशासन की टीम भेज दी गई है। राजस्व विभाग पूरे क्षेत्र का निरीक्षण करके रिपोर्ट तैयार करेगा।

हमीरपुर में शिमला-धर्मशाला हाईवे पर लैंडस्लाइड से गाड़ियों को हुआ नुकसान
तेज बारिश के बाद शनिवार को पक्का भरों के समीप शिमला-धर्मशाला हाईवे पर लैंडस्लाइड से कुछ गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है। मलबा एनएच पर भी आ गया था जिस वजह यहां पर एक तरफ से वाहनों की आवाजाही में दिक्कत पेश आई। विभागीय कर्मचारियों ने सड़क से तो मलबा हटा दिया है, लेकिन अभी तक एक कार मलबे के नीचे ही दबी हुई है।

खबरें और भी हैं...