पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निर्णय:जनरल हाउस कर शिमला व्यापार मंडल करेगा नई इलेक्शन कमेटी का गठन, उपनगरों के व्यापार मंडलों ने चुनाव समिति पर जताई थी आपत्ति

शिमला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शिमला व्यापार मंडल नई चुनाव कमेटी का गठन करेगा। शिमला व्यापार मंडल के साथ उपनगरों के व्यापार मंडलों के पदाधिकारियों की बैठक में पहले की बनी चुनाव कमेटी की वैधता को लेकर सवाल उठाए। पदाधिकारियों ने चुनाव कमेटी प्रतिनिधित्व न मिलने पर आपत्ति जाहिर की।

ऐसे में बैठक में तय किया गया है कि व्यापार मंडल के चुनाव करवाने से पहले नई चुनाव कमेटी गठित होगी। इसके लिए जनरल हाउस बुलाया जाएगा। इसके बाद ही चुनावों का ऐलान किया जाएगा। फिलहाल कोरोना के चलते अगले छह माह तक चुनाव न करवाने का फैसला भी इस बैठक में लिया गया।

व्यापार मंडल शिमला की उपनगरों के व्यापार मंडलों के साथ एक अहम बैठक रविवार को हुई। इस बैठक में संजौली, ढली, टुटू, शोघी, घणहट्टी, कसुम्पटी, विकासनगर, बीसीएस व्यापार मंडलों के अध्यक्ष व सचिव शामिल हुए। बैठक में व्यापार मंडल के चुनावों को लेकर मंथन किया गया। बताया जा रहा है कि उपनगरों के व्यापार मंडलों ने चुनाव करवाने से पहले इसके लिए नई चुनाव कमेटी गठित करने की मांग की।

इन व्यापार मंडलों के पदाधिकारियों का तर्क था कि चुनाव कमेटी में उपनगरों को कोई प्रतिनिधित्व नहीं दिया गया है। कमेटी में जो भी शामिल किए गए हैं वे शहर के अंदर के हैं। वहीं कई पदाधिकारियों का कहना था कि चुनाव करवाने के बाद अब कमेटी का कोई अस्तित्व नहीं रह गया है। ऐसे में अब नई सिरे से कमेटी गठित की जानी चाहिए।

इस बैठक में यह तय किया गया कि पहले नई चुनाव कमेटी का गठन किया जागा। अभी तक अश्विनी मिनोचा की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय चुनाव कमेटी बनी हुई है, जो कि अब भंग कर दी गई है। कारोबारियों का कहना था कि कमेटी का अस्तित्व अब नहीं रह गया है। ऐसे में नई कमेटी गठित की जानी चाहिए, जिसमें सभी क्षेत्रों को प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए। ऐसे में बैठक में नई चुनाव कमेटी गठित करने का फैसला लिया गया। इसके लिए पहले जनरल हाउस बुलाया जाएगा। इस कमेटी में हर क्षेत्र के कारोबारियों को प्रतिनिधित्व दिया जाएगा।

सभी व्यापार मंडलों के पदाधिकारियों ने कोरोना के चलते अभी चुनाव करवाने पर असमर्थता जताई। प्रतिनिधियों की की मांग थी कि ऐसी हालात में चुनाव न करवाए जाएं। सभी का एक सुर में कहना था कि अभी कोरोना फैला हुआ है और ऐसी हालात में चुनाव करवाना संभव नहीं होगा।

अगर चुनाव होते हैं तो इसके लिए कैंपेन करना पड़ेगा और साथ में वोटिंग के लिए भी बड़ी संख्या में कारोबारी पहुंचेंगे। ऐसे में इससे कोरोना का संक्रमण और बढ़ने का खतरा होगा। ऐसे में अभी कम से कम छह माह तक व्यापार मंडल के चुनाव करवाना संभव नहीं होगा।

जनरल हाउस तक चलेगा सदस्यता अभियानः व्यापार मंडल की इस बैठक के बाद पूर्व चुनाव कमेटी के साथ तकरार बढ़ गई है। अश्विनी मिनोचा वाली चुनाव कमेटी ने व्यापार मंडल को सदस्यता की लिस्ट 30 सितंबर तक मांगी थी। हालांकि पहले कमेटी उपनगरों के कारोबारियों को शिमला व्यापार मंडल में शामिल न करने पर अड़ी थी, लेकिन बाद में वह मान गई थी। लेकिन रविवार को हुई बैठक में जहां कमेटी अवैध मानी गई है तो वहीं यह फैसला लिया गया है कि जब तक जनरल हाउस नहीं होता तब तक सदस्यता अभियान जारी रहेगा। उपनगरों के प्रधान इस संबंध में व्यापार मंडल को लिस्ट देंगे।

व्यापार मंडल के खिलाफ बयानबाजी पर होगी कार्रवाईः इस बैठक में शिमला व्यापार मंडल और अन्य सभी क्षेत्रों के व्यापार मंडलों के पदाधिकारियों ने व्यापार मंडल की गरिमा बनाए रखने की अपील की। बैठक में सर्वसम्मति से यह भी फैसला लिया कि अगर कोई व्यापार मंडल के खिलाफ गलत बयानबाजी करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जनरल हाउस गठित करेगा नई चुनाव कमेटीः शिमला व्यापार मंडल के अध्यक्ष इंद्रजीत सिंह का कहना है कि उपनगरों से आए व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने चुनाव कमेटी में प्रतिनिधित्व न मिलने का मुद्दा बैठक में प्रमुखता से उठाया। ऐसे में सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि पहले नई चुनाव कमेटी का गठन होगा। जनरल हाउस ही नई चुनाव कमेटी गठित करेगा। हालांकि अभी कोरोना के चलते जनरल हाउस करवाना संभव नहीं होगा और न ही ऐसी हालात में चुनाव करवाए जा सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें