खत्म हो रहा MC शिमला का कार्यकाल:18 जून के बाद नहीं मिलेगा कोई सर्टिफिकेट; आगे की स्थिति पर सरकार लेगी फैसला

शिमला6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिमला नगर निगम का ऑफिस। - Dainik Bhaskar
शिमला नगर निगम का ऑफिस।

नगर निगम शिमला से 18 जून के बाद किसी भी तरह के सर्टिफिकेट जारी नहीं होंगे। वर्तमान नगर निगम का कार्यकाल 18 जून को पूरा होने जा रहा है। इसके बाद नगर निगम मेयर, डिप्टी मेयर या पार्षद लोगों को किसी तरह के प्रमाण पत्र जारी नहीं कर पाएंगे। ऐसे में लोग पहले ही प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं । नगर निगम पार्षद अपने वार्ड के लोगों को चरित्र प्रमाण पत्र स्थायी पता, पासपोर्ट समेत स्कूलों में लगने वाले अन्य प्रमाण पत्र जारी करते हैं।

नगर निगम कमिश्नर आशीष कोहली ने कहा कि कार्यकाल खत्म होने के बाद प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया क्या रहेगी, इस पर सरकार ही आने वाले दिनों में स्थिति स्पष्ट कर सकती है। फिलहाल हमें जो निर्देश सरकार की ओर से मिलेंगे उसका पालन होगा। ऐसे में आगे का प्लान क्या रहेगा, यह सरकार ही बताएगी। लोगों से अपील है कि 18 जून से पहले ही सर्टिफिकेट बनवाकर रख लें, ताकि आगे कोई परेशानी न हो।

शहर में पार्षद देते हैं कैरेक्टर सर्टिफिकेट

शिमला शहर की बात करें तो यहां पर 34 वार्ड हैं। लोगों को अपने सरकारी दस्तावेज बनाने के लिए कैरेक्टर सर्टिफिकेट की जरूरत होती है, जिसे पार्षद जारी करता है। नियम है कि पार्षद अपने लेटर पैड पर संबंधित व्यक्ति को कैरेक्टर सर्टिफिकेट की एक कॉपी देगा, जिसे किसी भी सरकारी काम में मान्यता दी गई है। शिमला में प्रदेशभर के लोग रहते हैं, ऐसे में वार्ड पार्षदों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वह चरित्र प्रमाण पत्र जारी करें। अब जब पार्षदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है तो लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।