पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सवालों के घेरे में यूनिवर्सिटी:मानव भारती यूनिवर्सिटी बनाने को लेकर एफआईआर दर्ज कर सकती है एसआईटी

शिमला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभी तक फर्जी डिग्रियां बेचने के मामले में मानव भारती ट्रस्ट पर हुआ है केस

हिमाचल पुलिस की एसआईटी मानव भारती यूनिवर्सिटी को बनाने को लेकर जांच कर रही है। एसआईटी अब यह देख रही है कि यूनिवर्सिटी आखिर कैसी बनी है। अभी तक की जांच का केंद्र बिंदु फर्जी डिग्रियां बेचने का था, मगर अब इसके गठन को लेकर भी जांच की जा रही है। इस मामले में एसआईटी एफआईआर दर्ज कर सकती है।

डीजीपी संजय कुंडू ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि अभी तक की गई कार्रवाई एक आइसबर्ग की तरह है, अभी जांच चल रही है और इसमें कई खुलासे हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी कैसेे बनी इसकी जांच की जाएगी और इसके आधार एक और एफआईआर दर्ज की जा सकती है।

हिमाचल में मानव भारती यूनिवर्सिटी खोलने को मंजूरी 2009 में तत्कालीन धूमल सरकार के समय में दी गई थी। हालांकि यूनिवर्सिटी बनाने के लिए पहले 2008 में दो बार प्रोपोजल आए, मगर सरकार ने मानव भारती ट्रस्ट की फाइनांशियल और एजुकेशनल बैकग्राउंड न होने के कारण यूनिवर्सिटी खोलने के प्रोपोजल को निरस्त कर दिया था।

इसके बाद आरोपी ट्रस्ट ने करनाल में चल रहे अपने एक संस्थान के दस्तावेजों के आधार पर दोबारा से आवेदन किया और यूनिवर्सिटी चलाने के लिए एलओआई (लैटर आफ इंटेंट) हासिल कर लिया। संजय कुंडू ने कहा है कि अभी तक की जांच में सामने आया है कि यूनिवर्सिटी ने करीब 41 हजार डिग्रियां बांटीं, जिनमें से जांच में करीब पांच हजार डिग्रियों को रेगुलेटरी अथॉरिटी ने सही बताया है। इस तरह करीब 36 हजार डिग्रियां फर्जी पाई गई हैं। एसआईटी को जांच के दौरान 55 हार्ड डिस्क मिलीं, इनमें से 14 हार्ड डिस्क की जांच पूरी कर ली गई हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें