पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Himachal Pradesh CM Jai Ram Thakur | HP Chief Minister Thakur Likely To Meet BJP High Command Leaders In Delhi Today

CM जयराम ठाकुर दिल्ली तलब:भाजपा हाईकमान ने पार्टी पदाधिकारियों को भी बुलाया; बैठक में रखा सरकार और संगठन का रिपोर्ट कार्ड, कांग्रेस बोली- हिमाचल में बदल सकता है CM

शिमला9 दिन पहले

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को हाईकमान ने प्रदेश भाजपा के पदाधिकारियों के साथ दिल्ली बुलाया है। इससे हिमाचल के राजनीतिक गलियारों में चर्चाएं शुरू हो गई हैं, क्योंकि रविवार को ही मुख्यमंत्री दिल्ली से लौटे थे। वहीं कुछ दिन पहले गुजरात के मुख्यमंत्री के इस्तीफा देने के बाद हिमाचल में भी चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया।

दिल्ली में भाजपा हाईकमान ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और भाजपा पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना, संजय टंडन, संगठन मंत्री पवन राणा और हिमाचल भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप मौजूद रहे।

सरकार और संगठन के रिपोर्ट कार्ड रखे मीटिंग में
भाजपा से जुड़े सूत्रों के अनुसार दिल्ली में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्‌डा के साथ बैठक में सरकार व संगठन के रिपोर्ट कार्ड रखे गए। साथ ही इन पर चर्चा भी हुई। वहीं प्रदेश सरकार के मंत्रियों की अब तक की परफॉर्मेंस भी रखी गई। यह भी देखा गया कि क्या मंत्री उम्मीदों के अनुरूप कार्य कर पाए हैं या नहीं। अपेक्षा के अनुरूप मंत्रियों के कार्य नहीं कर पाने की स्थिति में मुख्यमंत्री के समक्ष मंत्रिमंडल में फेरबदल के विकल्प खुले रखे गए हैं। पार्टी आलाकमान ने सत्ता व संगठन से जुड़े सभी विषयों पर पूरी तरह से अमल करने के निर्देश दिए हैं। यह भी चर्चा हुई कि कोर ग्रुप की बैठक में लिए गए निर्णयों पर अब तक कितना अमल हुआ है।

उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम पर भी मंथन
गौरतलब है कि दिवाली के बाद हिमाचल में उपचुनाव होना संभावित है। ऐसे में मंडी संसदीय क्षेत्र के साथ अर्की, फतेहपुर और जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में पार्टी की तैयारियों को लेकर भी चर्चा की गई। मैदान में उतारे जाने वाले संभावित नामों पर मंथन हुआ। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बुधवार सुबह 11:00 बजे दिल्ली से शिमला के लिए रवाना होंगे।

4 दिन पहले दिल्ली गए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की थी।
4 दिन पहले दिल्ली गए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की थी।

कांग्रेस को मिला भाजपा को घेरने का मौका
उधर, देशभर में भाजपा में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच कांग्रेस नेताओं को भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को घेरने का मौका मिल गया है। वह यहां तक कह रहे हैं कि मुख्यमंत्री को दिल्ली बुलाए जाने का कारण उन्हें हटाया जाना है। कुल्लू के ढालपुर मैदान में जन आक्रोश रैली को संबोधित करते हुए शिमला ग्रामीण से कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य ने कहा कि कर्नाटक, गुजरात, उत्तराखंड, राज्यों की तरह हिमाचल में भी भाजपा रातों-रात मुख्यमंत्री को बदल सकती है।

8 सितंबर को मुख्यमंत्री गए थे दिल्ली के दौरे पर
इससे पहले 8 सितंबर को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर दिल्ली दौरे पर गए थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की थी। दिल्ली के बाद CM जयराम बाबा महाकाल के दर्शन के लिए परिवार के साथ उज्जैन पहुंचे।

नड्‌डा की साख है दांव पर
भाजपा से जुड़े सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और संगठन के पदाधिकारियों को दिल्ली बुलाकर प्रदेश की राजनीति का फीडबैक लेना है। 2022 में हिमाचल में विधानसभा चुनाव है और भाजपा मिशन रिपीट पर काम कर रही है। इस चुनाव में जगत प्रकाश नड्‌डा की साख दांव पर है, क्योंकि वह खुद भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और हिमाचल उनका गृह राज्य है। ऐसे में राज्य में पार्टी की हार और जीत से सीधे तौर पर उनकी प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है। पिछली बार जब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर दिल्ली गए थे तो वहां भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से उनकी मुलाकात नहीं हो सकी। ऐसे में अब उन्हें एकाएक ही दिल्ली बुलाया गया है।

नेशनल लेवल मीटिंग में मुख्यमंत्री नहीं जाएंगे
दिल्ली में भाजपा की नेशनल लेवल की बैठक है। इसमें देशभर से पार्टी के पदाधिकारी पहुंच रहे हैं। इस बैठक में हिमाचल भाजपा के अध्यक्ष सुरेश कश्यप भी पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बैठक में भाग लेने की बजाय सीधे नड्‌डा से ही मिलेंगे। हिमाचल में दीवाली के बाद चार उप चुनाव हैं। इसमें फतेहपुर, अर्की, जुब्बल-कोटखाई में विधानसभा का चुनाव और मंडी संसदीय क्षेत्र से सांसद का चुनाव होना है। यह उपचुनाव जीतना भी सरकार के लिए प्रतिष्ठा का सवाल है।

खबरें और भी हैं...