पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

असमंजस:यूजी के एग्जाम पर छात्र और प्रशासन आमने सामने, आधे सिलेबस पर परीक्षाएं करवाने की स्टूडेंट्स उठाने लगे मांग

शिमला12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
असमंजस - Dainik Bhaskar
असमंजस
  • छात्राें का कहना, ऑनलाइन हमें कुछ भी समझ नहीं आया, कई जगह तो नेटवर्क ही नहीं था

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी की ओर से अंडर ग्रैजुएट की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में हाेनी हैं। ऐसे में इन दिनाें छात्राें ने परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी हैं। परीक्षाओं काे लेकर फिर से विवाद शुरू हाे गया है। काॅलेज के देरी से खुलने के कारण अब छात्राें ने आधे सिलेबस के आधार पर परीक्षा पत्र सेट करने की मांग की हैं। क्याेंकि, अधिकतर छात्राें का कहना है कि ऑनलाइन जाे पढ़ाई करवाई गई थी, उन्हें वे समझ में नहीं आई है।

ऐसे में अगर पूरे सिलेबस के आधार पर परीक्षाएं करवाई जाएगी ताे अधिकतर स्टूडेंट फेल हाे जाएंगे। ऐसे में सिलेबस काे लेकर काॅलेज, विवि प्रशासन और छात्र आमने सामने आ गए हैं। काॅलेज कैंपस में एबीवीपी, एसएफआई और एनएसयूआई के छात्र नेताओं ने धरने प्रदर्शन भी शुरू कर दिए हैं।

ऐसे में अब प्रशासन के लिए मुश्किलें खड़ी हाे गई हैं कि किसआधार पर परीक्षाएं करवाई जाएं। काॅलेज जहां परीक्षाओं के लिए विवि पर निर्भर हाे गए हैं, वहीं अभी तक सिलेबस कवर करने में भी काेई ध्यान नहीं दिया गया है।

20 फरवरी तक परीक्षा फाॅर्म भरने का है समय

परीक्षाओं में अपीयर होने वाले परीक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। परीक्षा के लिए बीस फरवरी तक ऑनलइन फार्म भरने की अंतिम तिथि तय की गई है। इसके बाद जमा होने वाले परीक्षा फार्म पर नियमों के अनुसार लेट फीस ली जाएगी।

इस संदर्भ में जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक यूजी डिग्री कोर्स में बीए, बीएससी और बीकाम कोर्स की परीक्षाएं अप्रैल में की जानी हैं। परीक्षा फार्म भरे जाने से संबंधित जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जा चुकी है।

पाठ्यक्रम भी नहीं हुआ है पूरा

छात्र संगठन एबीवीपी और एसएफआई का कहना है कि काेराेना महामारी के कारण 2020 में सभी शिक्षण संस्थान बंद रखे गए थे। ऑनलाइन क्लासेज हुई, लेकिन नेटवर्क की कमी के कारण बहुत से छात्र ऑनलाइन क्लासेज नहीं लगा पाए। अब प्रशासन काे 50 फीसदी पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षाएं करवानी चाहिए।

क्योंकि, ऑनलाइन क्लासेज में पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो पाया है। कई छात्र ताे ऐसे हैं, जिन्हें ऑनलाइन पढ़ाई में समझ ही नहीं आ रहा है। वहीं, एचपीयू के परीक्षा नियंत्रक डाॅ. जेएस नेगी का कहना है कि परीक्षाओं में सिलेबस कैसा हाेगा, इस पर जल्द ही काॅलेजाें के साथ मिलकर प्लान तैयार किया जाएगा। छात्राें की समस्याओें काे भी सुना जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें