हिमाचल में अगले साल मार्च में होगा क्रिकेट मैच:BCCI की बैठक में लिया गया फैसला; धर्मशाला में 15 मार्च को खेला जाएगा भारत-श्रीलंका के बीच T20 मुकाबला

शिमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

साल 2022 में इंडिया और श्रीलंका के बीच होने वाली 3 टेस्ट मैच और 3 टी-20 मैच श्रृंखला के एक मुकाबले की मेजबानी करने का मौका धर्मशाला को भी मिलेगा। 3 टी-20 मैचों की सीरीज में एक मैच हिमाचल के धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में खेल जाएगा। सब कुछ ठीक रहा और हिमाचल में कोरोना संक्रमण की स्थिति ठीक रही तो यहां पर मैच होना लगभग तय है। श्रीलंका सीरीज का यह मैच 15 मार्च को खेला जाएगा। अभी तक शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की बैठक में धर्मशाला में मैच कराने का फैसला लिया गया।

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) से जुड़े सूत्र बताते हैं कि धर्मशाला में यह मैच होना लगभग तय है, क्योंकि मैचों का शेड्यूल बीसीसीआई की बैठक में ही तय हो जाता है। बाद में केवल औपचारिकता ही होती है। ऐसे में हिमाचल के लिए यह बेहद खुशी भरी खबर है। क्योंकि यहां के क्रिकेट प्रेमियों को एक बार फिर से धर्मशाला के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में चौके-छक्कों की बरसात देखने को मिलेगी। इससे हिमाचल से गायब हो चुकी रौनक दोबारा लौटेगी। व्यापार भी फिर से चलना शुरू हो जाएगा।

पहाड़ियों के बीच है धर्मशाला क्रिकेट मैदान।
पहाड़ियों के बीच है धर्मशाला क्रिकेट मैदान।

कोविड के चलते लंबे अरसे से नहीं हुआ कोई भी मैच

हिमाचल में कोरोना वायरस का प्रकोप इतना ज्यादा है कि यहां पर लंबे अरसे से कोई भी मैच नहीं खेला गया। पहली और दूसरी लहर में जिस तरह से संक्रमण ने अपना तांडव बचाया है। इसलिए बीसीसीआई ने भारत में हुए किसी भी सीरीज में धर्मशाला को मेजबानी करने का मौका नहीं दिया। पिछले साल मार्च में यहां पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच खेला गया था। ऐसे में अब दोबारा एक साल बाद यहां पर इंटरनेशनल मैच होगा।

स्टेडियम में 25 हजार लोगों के बैठने की क्षमता

बीसीसीआई के पास भारत में 10 क्रिकेट स्टेडियम हैं, जिसमें धर्मशाला तीसरे नंबर पर आता है। यहां पर 25 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। इस क्रिकेट स्टेडियम की पहचान विदेशों में भी हो चुकी है। कई विदेशी क्रिकेटर धर्मशाला स्थित स्टेडियम को बेहतर बता चुके हैं। समुद्र तल से 1317 मीटर की ऊंचाई पर इस स्टेडियम को बनाया गया है, जहां पर रिवर एंड और कॉलेज एंड दो प्रमुख एंड से बॉलिंग होती है।

काेविड संक्रमण की स्थिति ठीक रही तो मैच होना तय

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन एचपीसीए से जुड़े सूत्र बताते हैं कि अगर हिमाचल में कोरोना संक्रमण की स्थिति ठीक रहती है तो यहां पर मैच का होना लगभग तय है। भारत-श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैच और तीन टी-20 मैच की सीरीज होनी है। फरवरी से लेकर मार्च तक मैच खेले जाने हैं। अगर धर्मशाला में मैच हुआ तो एक बार फिर हिमाचल में क्रिकेट का रोमांच शुरू हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...