पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:संजौली में चला टैंक की सफाई का काम, शहर में कई जगह पानी की सप्लाई रही बाधित

शिमला4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संजौली, लोअर बाजार, रामबाजार, नाभा, फागली समेत कई जगह नहीं मिला पानी
  • सेंट्रल जोन भी रिज के टैंक की बजाय अब संजौली टैंक पर निर्भर

संजौली के पानी के टैंक की सफाई के कारण शहर के एक बड़े हिस्से में पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है। संजौली, मालरोड, लोअर बाजार, नाभा फागली सहित कई इलाकों में वीरवार को पानी नहीं दिया जा सका। हालांकि बाकी के इलाकों में शाम की सप्लाई दी गई है। जिन इलाकों में वीरवार को पानी नहीं पहुंचा वहां पर अब शुक्रवार को प्राथमिकता के आधार पर पानी की सप्लाई दी जाएगी।

एसजेपीएनएल शहर के लिए पानी की स्टोरेज करने वाले टैंकों की सफाई का काम इन दिनों कर रहा है। इसी कड़ी में वीरवार को संजौली के पानी के टैंक की सफाई का काम किया गया। इस टैंक के एक सेक्शन के छह चैंबरों की सफाई का काम सुबह से शाम तक चलता रहा। इस कारण शहर के एक बड़े हिस्से में पानी की सप्लाई बाधित हुई।

संजौली, इंजनघर, सांगटी, चमियाणा और मल्याणा में पानी की सप्लाई नहीं दी जा सकी। संजौली टैंक के दूसरे सेक्शन के चार चैंबरों की सफाई करना अभी बाकी है। हालांकि शुक्रवार को यह काम नहीं किया जाएगा क्योंकि इससे लगातार दो दिनों तक शहर में पानी की सप्लाई प्रभावित रह सकती है।

अधिकारियों के अनुसार टैंक के बचे बाकी चार चैंबरों की सफाई का काम अब कुछ दिनों के बाद किया जाएगा ताकि शहर में पानी की सप्लाई बनी रहै। एसजेपीएनएल के एजीएम राजेश कश्यप का कहना है कि संजौली के छह चैंबरों की सफाई वीरवार को पूरी कर ली गई। इससे कुछ जगह पानी की सप्लाई बाधित हुई है। बाकी चार चैंबरों की सफाई बाद में की जाएगी।

मालरोड, कृष्णानगर, लालपानी में भी रही दिक्कत
रिज के टैंक की रिपेयरिंग के कारण अब सेंट्रल जोन भी पानी के स्टोरेज के लिए संजौली के टैंक पर निर्भर है। रिज के टैंकों में दरारों को ठीक करने और इसकी रिपेयरिंग का काम किया जा रहा है। इसके चलते अब संजौली से सेंट्रल जोन के इलाकों को भी सीधे संजौली से पानी की सप्लाई की जा रही है। यही वजह है कि वीरवार को संजौली के टैंक की सफाई के कारण मालरोड, लोअर बाजार, रामबाजार, कृष्णानगर, लालपानी के साथ-साथ नाभा, फागली और अनाडेल में भी पानी की सप्लाई बाधित हुई।

गुम्मा के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में भी चल रहा है सफाई का कार्य
शहर के लिए पानी की सप्लाई करने वाले सबसे बड़ी पेयजल परियोजना गुम्मा के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में भी बीते दिन से सफाई का काम चला हुआ है। यहां पर पानी के टैंकों सहित पूरे प्लांट की सफाई की जा रही है। बताया जा रहा है कि टैंकों की सफाई का यह काम अभी दो तीन दिन तक जारी रह सकता है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि इसके बावजूद गुम्मा से शहर के लिए पानी की पंपिंग की जा रही है। इसी तरह अन्य वाटर ट्रीटमेंट प्लॉट की सफाई का कार्य भी किया जाना है, इससे शहर के लोगों की दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

गिरि खड्‌ड ठियोग उठाऊ पेयजल योजना के भंडारण टैंकों से भी निकाली जा रही गाद

ठियोग| ठियोग के लिए गिरी खड्‌ड से बनी उठाऊ पेयजल योजना के भंडारण टैंकों का कार्य जलशक्ति विभाग ने शुरू कर दिया है। विभाग के कर्मचारी टैंकों में जमा गाद को बाहर निकालने में पिछले कुछ दिनों से जुटे हुए हैं। अभी सफाई का काम कुछ दिन और चलेगा। बरसात में गिरी में आने वाली गाद के कारण हर साल फिल्टर व भंडारण टैंकों में काफी गंदगी आ जाती है। विभाग के एसडीओ प्रदीप चौहान व कनिष्ठ अभियंता रंजीत ने बताया कि सफाई के कार्य से नगर को पेयजल आपूर्ति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि इस योजना के अलावा ठियोग के लिए चिखड़ खड्‌ड से बनी उठाऊ पेयजल योजना के टैंकों की सफाई का कार्य भी शनिवार व रविवार को किया जाएगा जिस कारण नगर के कुछ वार्डों में पेयजल आपूर्ति पर असर पड़ेगा। उधर ठियोग क्षेत्र में पिछले दो माह से बारिश न होने के कारण पेयजल स्रोतों में पानी का स्तर भी घटा है जिसकारण विभाग को जल स्रोतों की सफाई करने का अवसर मिला है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार क्षेत्र की सभी योजनाओं में टैंकों की सफाई का कार्य समय समय पर किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें