पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गांवों में मौके पर लगेगी वैक्सीन:प्रदेश में आज एक लाख पात्र लाभार्थियों काे 809 केंद्राें पर टीके लगाने का लक्ष्य

शिमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहरों में पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शर्त

आज प्रदेश में 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लगभग एक लाख पात्र लाभार्थियाें काे नए टीकाकरण कार्यक्रम के तहत फ्री टीका लगाया जाएगा। यह प्रदेश में अब तक का एक दिन का सबसे ज्यादा लगने वाला टीका है। टीकाकरण के लिए प्रदेशभर में 809 टीकाकरण केंद्र खाेले गए हैं। ग्रामीण क्षेत्राें में 724 केंद्र व शहरी क्षेत्राें में 85 टीकाकरण केंद्र खाेले गए हैं।

टीकाकरण कार्यक्रम के तहत जनजातीय, दुर्गम और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण पंजीकरण ऑनसाइट किया जाएगा, वहीं शहरी क्षेत्र नगर निगम, एनएसी और नगर परिषद व नगर पंचायतों में स्थापित किए गए टीकाकरण केंद्रों में केवल उन्हीं लोगों के लिए टीकाकारण सत्र आयोजित किए जाएंगे।

जिन्होंने पहले ऑनलाइन टीकाकरण अपॉइंटमेंट ली है। एनएचएम के मिशन निदेशक डाॅक्टर निपुण जिंदल ने पात्र लाभार्थियों से आग्रह किया कि असुविधा से बचने के लिए वह अपनी अप्वाइंटमेंट पूर्व में बुक करवाने के बाद ही टीकाकरण केंद्रों में आएं।

45 साल से अधिक आयु वर्ग के लाेगाें काे वीरवार, शुक्रवार और शनिवार काे लगेंगे टीके

टीकाकरण योजना के तहत स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं, राज्य प्राथमिकता समूह और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण की पहली और दूसरी खुराक वीरवार, शुक्रवार और शनिवार को लगाई जाएगी।

वहीं 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के वे लोग जो स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं, अग्रिम पंकित के कार्यकर्ताओं, राज्य प्राथमिकता समूह की श्रेणी में शामिल नहीं हैं उन्हें सोमवार, मंगलवार और बुधवार काे टीके लगेंंगे। वैक्सीन की 2.59 लाख नई डाेज मिलीं: केंद्र से हिमाचल काे वैक्सीन की 2.59 लाख नई डाेज मिली है। इससे प्रदेश में वैक्सीन का स्टाॅक बढ़ कर पांच लाख 49 हजार 420 हाे गया है। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण के लिए वैक्सीन जिलाें काे जारी कर दी है।

खबरें और भी हैं...