पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इम्तेहान-ए-कोरोना:हिमाचल में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा आज से शुरू; ढाई लाख विद्यार्थी देंगे परीक्षा

धर्मशालाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिमला के लक्कड़ बाजार स्थित गर्ल्स स्कूल में सेनेटाइजेशन करता कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
शिमला के लक्कड़ बाजार स्थित गर्ल्स स्कूल में सेनेटाइजेशन करता कर्मचारी।
  • सेनेटाइज किए गए सभी केंद्र, दो सत्रों में होंगे एग्जाम

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच प्रदेश मंे 10वीं व बारहवीं की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। बोर्ड ने सारी तैयारियां की हुई हैं। शिक्षा बोर्ड के दसवीं व बारहवीं कक्षा के 2,46,811 विद्यार्थी परीक्षा के लिए मंगलवार को परीक्षा हाल में बैठेंगे। परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 2137 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं।

सुबह के सत्र में दसवीं के नियमित और पंजीकृत परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे। दूसरे सत्र में बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी परीक्षा देंगे। बोर्ड के अनुसार दसवीं कक्षा में नियमित 1,16,954 विद्यार्थी परीक्षा देंगे, 14,931 परीक्षार्थी एसओएस के तहत परीक्षा देंगे। जमा दो की नियमित कक्षाओं में 1,00,982 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, जबकि एसओएस के तहत 13,944 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण करवाया है।

बोर्ड प्रबंधन ने परीक्षाओं और पेपर मूल्यांकन के लिए सारी तैयारियां कर ली हैं। कोशिश की जाएगी मई या जून में दोनों कक्षाओं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाए।
-डॉ. सुरेश कुमार सोनी, अध्यक्ष, स्कूल शिक्षा बोर्ड

पहले होगी थर्मल स्कैनिंग...

डिप्टी डायरेक्टर हायर हमीरपुर दिलबर जीत चंद्र ने बताया कि अगर कोई कोरोना पॉजिटिव परीक्षार्थी आया हो, उसे तो परीक्षा देने से बिल्कुल मनाही है। लेकिन मौके पर थर्मल स्कैनिंग के दौरान जो परीक्षार्थी खांसी जुखाम बुखार से पीड़ित मिलेंगे, उनकी परीक्षा भी रिजर्व आइसोलेशन वाले तय किए गए कमरों में अलग से ली जाएगी।

  • 2137 सेंटर्स पर होगा प्रदेश में एग्जाम
  • 1.16 लाख रेगुलर छात्र देंगे 10वीं की परीक्षा
  • 1 लाख से ज्यादा रेगुलर स्टूडेंट12वीं के
  • 28 हजार छात्र ओपन स्कूल के
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें