पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव:चुनाव ने प्रत्याशियाें को याद दिला दी, कई पुरानी रिश्तेदारियां प्रचार में पुराने संबंधों का हवाला देकर भी जुटाए जा रहे वाेट

शिमला4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए दिनभर हो रही भाग दौड़, जगह-जगह किया जा रहा प्रचार

पंचायत चुनाव में मतदान के लिए अब महज चार दिन का समय शेष रह गया है। ऐसे में अब प्रत्याशियाें ने भी अंतिम दाैर का प्रचार शुरू कर दिया है। वाेट के लिए अब प्रत्याशी पुराने से पुरानी रिश्तेदारी निकाल रहे हैं। जिन रिश्ताें काे कभी भूला दिया गया था, अब वे रिश्ते फिर से याद आ रहे हैं।

पंचायत चुनाव में आपसी रिश्तेदारी और अपासी संबंध के आधार पर ही वाेटिंग हाेती है। क्याेंकि, पंचायताें के चुनाव में राजनीतिक दलाें का सीधा-सीधा प्रभाव नहीं रहता है। ऐसे में प्रत्याशियाें काे सिर्फ उसके अपने संबंधाें के आधार पर ही वाेट मिलते हैं। ऊपरी शिमला की बात करें ताे यहां पर अधिकतर प्रत्याशी अपनी रिश्तेदारी का हवाला देकर वाेट मांग रहे हैं।

नाम न छापने की शर्त पर एक प्रत्याशी ने बात करते हुए कहा कि मैं अब मतदान से पहले अपने सगे संबंधियाें से प्रचार करवा रहा हूं। क्याेंकि, अगर उनकी किसी गांव में रिश्तेदारी हाेगी ताे वहां से मुझे साै फीसदी वाेट मिलेंगे।

भूला नहीं, बस टाइम नहीं लगता था, अब टाइम लगा

पंचायत चुनाव में जहां प्रत्याशी पुरानी रिश्तेदारी निकाल रहे हैं, वहीं लंबंे समय से जिनके संपर्क में नहीं थे, उनसे अजब गजब बहाना बना रहे हैं। प्रत्याशी कह रहे हैं कि हम आपकाे भूले नहीं हैं, बस मिलने का टाइम नहीं लगता था। अब समय मिला है ताे आपसे मिलने चला अाया। वाेट काे पाने के लिए इस तरह के हथकंडें अपनाए जा रहे हैं।

चायत चुनाव में इस तरह की परंपरा काफी पहले से चली हुई। जहां प्रत्याशी अपनी पुरानी रिश्तेदारी निकालते हैं, वहीं जीत दर्ज करने के लिए हर तरह की पावर का इस्तेमाल करते हैं।

रात के समय भी हाे रहा प्रचार

पंचायताें में जीत दर्ज करने के लिए जहां प्रत्याशी दिन के समय प्रचार में जुटे हैं, वहीं रात भर भी प्रचार कर रहे हैं। ऐसे में इस बार का पंचायत चुनाव और ज्यादा राेचक हाे गया है। काेराेना संकट के चलते जहां इस बार डाेर टू डाेर और रैलियाें के लिए मनाही थी, वहीं प्रचार के लिए अब प्रत्याशियाें ने साेशल मीडिया का सहारा लिया है। हर राेज सैकड़ाें मैसेज साेशल मीडिया के माध्यम से अपलाेड किए जा रहे हैं। यही, नहीं फाेन के माध्यम से भी प्रचार किया जा रहा है।

ये सामग्री हाे रही है चुनाव प्रचार में इस्तेमाल

चुनाव प्रचार में जहां अाधुनिक तरीका अपनाया जा रहा है, वहीं पुराने तरीके से भी प्रचार हाे रहा है। पैंफलेट्स, होर्डिंग्स, घाेषणा पत्र, बैनर, घोषणा पत्र, डिजिटल कार्ड और बैनर भी प्रचार का जरिया बन रहा है। जैसे ही चुनाव की तारीख की नजदीक अा रही है। सोशल मीडिया पर वार्ड पंच, उपप्रधान, प्रधान, बीडीसी और जिला परिषद सदस्य का चुनाव लड़ने वाले इच्छुक उम्मीदवारों ने प्रचार काे अाैर तेज कर दिया है।

काेराेना का भी अब काेई डर नहीं

प्रचार के दाैरान प्रत्याशियाें काे काेराेना संक्रमण का भी अब डर नहीं सता रहा है। बेखाैफ ही गांव गांव में चुनाव प्रचार हाे रहा है। जिला शिमला की 412 पंचायतों के चुनाव तीन चरणों में होंगे। 17 जनवरी को पहले चरण में 138 पंचायतों, दूसरे चरण में 19 जनवरी को 139 और तीसरे चरण में 135 पंचायतों में चुनाव होंगे। डोडरा- क्वार विकास खंड की जाखा और जिस्कून में 17 जनवरी, धंदरवाड़ी और डोडरा में 19 जनवरी और क्वार में 21 जनवरी को चुनाव होंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser