• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • The Marriage Ceremony Will Now Be On The Same Day In District Shimla; The DJ Will Not Play, Only 20 People Will Be Involved, There Will Not Be A Communion Dinner.

ताकि न फैले संक्रमण:जिला शिमला में अब विवाह समाराेह एक ही दिन का हाेगा; डीजे नहीं बजेगा, 20 लाेग ही शामिल हाेंगे, सामूिहक भोज भी नहीं होगा

शिमला6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीसी ने जारी की अधिसूचना, तुरंत प्रभाव से लागू होंगे आदेश, न करें अवहेलना

जिला शिमला में भी शादी समाराेह अब एक ही दिन का हाेगा। सिर्फ 20 लाेगाें के आने की अनुमति हाेगी। इस संबंध मेंं जिला प्रशासन की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। इससे पहले ऊना जिले में इस तरह का निर्णय हुआ था। यहां पर भी विवाह समाराेह में लाेगाें की संख्या 50 से घटाकर 20 कर दी गई थी। जिला प्रशासन के आदेश के मुताबिक शादी में वर-वधु को मिलाकर दोनों पक्षों से कुल 20 लोग ही शादी में शामिल हो सकेंगे। यह शादी में भाग लेने वालों की कुल संख्या रहेगी, ऐसे में स्थान व समय बदल कर अतिथियों की संख्या नहीं बढ़ाई जा सकेगी।

निकटतम संबंधियों के अलावा अन्य व्यक्ति शादी में सम्मिलित नहीं होंगे। किसी भी परिस्थिति में कार्यक्रम एक दिन से ज्यादा नहीं बढ़ाया जाएगा। शादी के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा और सामूहिक भोज भी आयोजित नहीं होंगे। शादी में डीजे की अनुमति नहीं दी जाएगी।

डीसी शिमला आदित्य नेगी का कहना है कि सभी शादियों पर नए आदेश लागू होंगे, चाहे उनके लिए पूर्व में ही अनुमति क्यों न ली गई हो। सभी अनुमतियां 20 व्यक्तियों तक सीमित मानी जाएंगी और सामूहिक भोज की अनुमति रद्द समझी जाएगी। उनका कहना है कि ये आदेश तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया जाएगा। एसडीएम और अन्य अधिकारियाें काे इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।

एसडीएम काे शादी के प्रूफ भी दिखाने हाेंगे

सभी विवाह पंजीकरण, एसडीएम द्वारा शादी में कोविड-19 के उपरोक्त नियमों की अनुपालना संबंधी दिए गए सर्टिफिकेट के आधार पर ही होंगे। आवेदक अपनी शादी की वीडियोग्राफी संबंधित एसडीएम को साक्ष्य के रूप में दिखाने के लिए रख सकते हैं।

अगर किसी आयोजक द्वारा इन नियमों के उल्लंघन में भीड़ एकत्रित की जाती है तो उन पर केस दर्ज किया जाएगा और भीड़ को मौके से हटाया जाएगा। बाहरी राज्य से अाने वाले सभी वर-वधु और उनके सगे-संबंधियाें काे जरूरी रूप से अपनी कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट साथ लानी जरूरी हाेगी। जिनकी जांच इंटर स्टेट नाकों पर की जाएगी। इसके अतिरिक्त अत्यधिक संक्रमित राज्यों में हो रहे शादी समारोह में जाने वाले सभी व्यक्तियों को जिला में लौटकर घर पर क्वांरेटाइन में रहना होगा। अपना कोविड-19 टेस्ट भी करवाना होगा।

पुलिस प्रशासन माैके पर जाकर निरीक्षण भी करेगा

पुलिस प्रशासन माैके पर जाकर निरीक्षण भी करेंगे। अगर काेई भी नियमाें का उल्लघंन करते हुए पाया गया ताे सीधी एफआईआर दर्ज हाे सकती है। जिला प्रशासन ने लाेगाें से अपील की है कि जिला वासियों से अपील की है कि शादी के कार्यक्रम घर पर ही सादगी पूर्वक करें तथा कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में जिला प्रशासन का सहयोग करें।

अब ऐसा होगा

  • 20 लाेगाें से ज्यादा लाेग शादी में शामिल नहीं हाे पाएंगें।
  • किसी भी परिस्थिति में शादी समाराेह एक दिन से ज्यादा नहीं हाेगा।
  • शादी करवाने के लिए संबंधित एसडीएम से परमिशन लेनी हाेगी, इसमें ये भी तय हाेगा कि विवाह कार्यक्रम कितने घंटें का हाेगा।
  • परमिशन भी काेविड परिस्थितियाें के अनुसार ही दी जाएगी, डीजे और ढ़ाेल बजाने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी।
  • धाम और कम्युनिटी किचन पर भी पूर्ण पाबंदी रहेगी।
खबरें और भी हैं...