पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर निकाय चुनाव:धमून पंचायत में दाे बार प्रधान रहे व्यक्ति का ही वाेटर लिस्ट से नाम गायब

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • परिवार के भी 9 सदस्य लिस्ट में नहीं
  • मसरी गांव के वोट बघल्ली जगह शिल्ली में डाल दिए

धमून वार्ड शिल्ली में इस बार कई वाेटराें के नाम ही वाेटिंग लिस्ट में नहीं हैं। हैरानी की बात ताे ये है कि धमून पंचायत के दाे बार प्रधान रहे रामेश्वर ठाकुर का भी वाेटर लिस्ट में नाम नहीं है। इसी तरह परिवार के करीब नाै सदस्याें के लिस्ट में नाम ही नहीं हैं। मसरी गांव के वाेटबधल्ली की जगह शिल्ली में डाल दिए।

ऐसे में वाेटराें काे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लाेगाें का कहना है कि वाेटिंग लिस्ट में इस तरह की गड़बड़ी से अब वाेटर नाराज हाे रहे हैं। ग्रामीण कमल ठाकुर कहते हैं कि इस बारे में जब विभाग से पूछा गया ताे काेई सकारात्मक जवाब नहीं दिया गया है। दाे बार प्रधान रहे व्यक्ति का नाम ही अगर गायब हाे जाता है ताे कई लाेगाें के वाेटिंग लिस्ट में नाम नहीं हाेंगे।

उधर, टुटू ब्लाॅक के बीडीअओ बेलीराम वर्मा का कहना है कि ये वाेटिंग लिस्ट ब्लाॅक स्तर पर नहीं बनी है। रूरल डेवलपमेंट विभाग ने ये वाेटर लिस्ट बनाई है। लाेगाें काे 24 दिसंबर तक वाेटिंग लिस्ट में नाम चेक करने काे कहा था। तब तक किसी का ऑबजेक्शन नहीं आया है।

लूण लाेटा, देवता की कसम की शिकायत मिली ताे चुनाव नहीं लड़ पाएंगे

आज से पंचायत चुनाव के लिए नामांकन भरे जाएंगे। इसी बीच प्रशासन ने उन प्रत्याशियाें काे चेतावनी जारी की है, जाे मतदाताओं काे लुभाने के लिए लूण लाेटा (वादा) और देवता की कसमें दे रहे हैं। अगर शिकायत मिलने पर आराेप साबित हाे जाते हैं ताे उक्त प्रत्याशी चुनाव नहीं लड़ पाएंगे।

जिला प्रशासन ने राेहड़ू, रामपुर, चाैपाल और ऊपरी क्षेत्राें के सभी प्रशासनिक अधिकारियाें काे इस बारे में सख्त कदम उठाने काे कहा है। इन दिनाें साेशल मीडिया पर इस तरह की वादे कसमाें के नाम पर वाेट मांगने का मुद्दा काफी गर्माया हुआ है।

ऐसे में प्रशासन अब ऐसे प्रत्याशियाें के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर सकता है। बीते दिनाें राेहड़ू में कुछ स्थानीय लाेगाें ने इस तरह की शिकायत तहसीलदार काे की थी। लाेगाें ने ज्ञापन साैंपकर मांग की है कि इस तरह की गतिविधियाें पर राेक लगाई जाए। 31 दिसंबर से लेकर 2 जनवरी तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी।

बैठकाें का दाैरा शुरू, रूठाें काे मनाने में जुटे

अब गांव गांव में बैठकाें का दाैर शुरू हाे गया है। रूठाें हुओँ काे मनाने की रणनीति भी चल रही है। नामांकन करने के बाद छह जनवरी काे नाम वापस लेने का आखिरी माैका है। ऐसे में जिस गांव से दाे या तीन प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, वहां पर प्रत्याशियाें ने अपनी अपनी बिसात बिछानी शुरू कर दी है।

इस बार काेई भी प्रत्याशी चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा काे नहीं मारना चाहता है। इसलिए एक दूसरे काे बैठाने की प्रक्रिया चली हुई हैं। इस बार कई नई पंचायतें बनी और कई पंचायतें आरक्षित हुई, वहीं कई जगह महिला उम्मीदवाराें काे ही चुनाव लड़ने का अधिकार दिया गया। ऐसे में कई उम्मीदवाराें के सपनाें पर पानी फिरा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें