पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव अपडेट:पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव में खड़े होने वाले उम्मीदवारों की संख्या बढ़कर 74924 हुई

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव के लिए खड़े होने वाले उम्मीदवारों की संख्या बढ़कर 74924 के पास पहुंच गई है। रविवार अवकाश वाले दिन राज्य चुनाव आयोग को प्रदेश के सभी जिलों से चुनाव में खड़े होने वाले प्रत्याशियों की पूरी रिपोर्ट सौंपी गई है। 4 जनवरी को इन नामों की राज्य चुनाव आयोग स्क्रूटनी करेगा जबकि 6 जनवरी को चुनाव में खड़े उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे।

इसके बाद कितने उम्मीदवार चुनावी मैदान में डटे हैं इसकी तस्वीर बाद में साफ होगी। पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव में युवा चेहरों की ज्यादा संख्या है। इस बार बहुत ज्यादा संख्या में युवा मैदान में उतरे हैं। वहीं 50 फीसदी सीटों के आरक्षित होने के बावजूद कई स्थानों पर महिलाएं ओपन सीटों पर भी चुनाव लड़ने के लिए आगे आ गई हैं। धीरे-धीरे अब प्रदेश में चुनाव जोर पकड़ने लगा है।

जो आंकड़ा चुनाव आयोग से मिला है। उसके अनुसार जिला परिषद के लिए 964 लोग चुनाव मैदान में डटे हैं, वहीं पंचायत समिति के लिए 4409 लोग मैदान में हैं। प्रधान पद के लिए 15224 लोगों ने दम भरा है वहीं उप-प्रधानी के लिए 17432 लोग चुनाव मैदान में डटे हैं।

ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 38865 लोगों ने नामांकन पत्र भरे हैं जिनके नामांकन की छंटनी सोमवार को की जाएगी। इस आशय की जानकारी निर्वाचन अधिकारी संजय महाजन ने प्रदान की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें