• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • The Third Wave Of Corona Will Come In October, The Central Government Has Warned All The States, Necessary Guidelines Issued To Himachal Pradesh

अक्टूबर में आएगी कोरोना महामारी की तीसरी लहर:केंद्र सरकार ने राज्यों को किया अलर्ट; हिमाचल में जारी हुए जरूरी दिशा-निर्देश, बाहरी लोग वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट लेकर आएं

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हिमाचल में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के बाद विक्ट्री चिन्ह बनाता बुजुर्ग। - Dainik Bhaskar
हिमाचल में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के बाद विक्ट्री चिन्ह बनाता बुजुर्ग।

अक्टूबर के पहले सप्ताह में देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर शुरू हो जाएगी। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को आगाह कर दिया है। हिमाचल प्रदेश को भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। केंद्र सरकार से अलर्ट मिलते ही प्रदेश सरकार ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। स्वास्थ्य विभाग लगातार सभी जिलों के सीएमओ समेत स्वास्थ्य अधिकारियों से बातचीत कर रहा है।

केंद्र से जारी निर्देशों में कहा गया है कि राज्य अपनी बंदिशों को यथासंभव जारी रखें। इसलिए प्रदेश सरकार पहले की बंदिशों को यथासंभव जारी रखने जा रही है। इस संबंध में जल्द ही बैठक का आयोजन हो सकता है, जिसमें रणनीति बनाई जाएगी कि किस तरह से हिमाचल में संक्रमण की तीसरी लहर को आने से रोकना है। हिमाचल में लगातार अभिभावक स्कूल खोलने का दबाव बना रहे हैं, लेकिन जिस तरह से केंद्र सरकार ने तीसरी लहर को लेकर अलर्ट किया है। फिलहाल स्कूल खुलते नजर नहीं आ रहे हैं।

स्वास्थ्य सचिव की सीएमओ के साथ बैठक
हिमाचल सरकार के स्वास्थ्य सचिव अमित अवस्थी ने सभी सीएमओ के साथ वर्चुअल बैठक की। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की। वहीं वैक्सीनेशन की दूसरी डोज पर चल रहे प्रयासों की भी जानकारी सीएमओ से ली गई। इसके अलावा वैंटिलेटर लगाने और अन्य तैयारियों को लेकर भी सभी सीएमओ से फीडबैक लिया।

घर-घर जाकर लोगों के कोरोना सैंपल लेते स्वास्थ्य कर्मी।
घर-घर जाकर लोगों के कोरोना सैंपल लेते स्वास्थ्य कर्मी।

बाहरी राज्यों से आने वालों के लिए वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट जरूरी
हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के लिए RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है। अगर यह रिपोर्ट नहीं है तो 24 घंटे पहले रैपिड निगेटिव रिपोर्ट चाहिए। इसके अलावा अगर किसी ने वैक्सीन की दोनों डोज लगा ली हैं तो उसके सर्टिफिकेट के आधार पर भी लोग हिमाचल में एंट्री कर सकते हैं। केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि जिस तरह की बंदिशें उन्होंने पहले लगाई हैं, उन्हीं बंदिशों को आगे जारी रखा जाए। ऐसे में सरकार इन्हीं बंदिशों को आगे जारी रख सकती है और इसमें कुछ और भी जोड़ा जा सकता है, ताकि संक्रमण की तीसरी लहर से हिमाचल को बचाया जा सके। क्योंकि पहली और दूसरी लहर ने हिमाचल में तांडव मचाया है और हजारों लोगों की जानें गई हैं।

खबरें और भी हैं...