पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:ठिकुरन बढ़ी, बर्फबारी के कारण ऊपरी शिमला कटा, 56 रूट हुए बंद; आज भी माैसम बढ़ाएगा मुश्किलें

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हाे रही बर्फबारी ने बढ़ाई शहर के लाेगाें की परेशानी

कड़ाके की ठंड और ऊंचाई वाले क्षेत्राें में हाे रही बर्फबारी ने लाेगाें की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। जिला शिमला में इसका व्यापक असर देखने को मिल रहा है। मंगलवार दाेपहर बाद एचआरटीसी के करीब 56 रूट बंद हुए हैं। बीते 24 घंटाें में शिमला का तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया हैं। माैसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज भी माैसम खराब रहेगा और लगातार बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा।

शहर के साथ लगते पर्यटन स्थल कुफरी और नारकंडा यातायात केे लिए बंद हाे गया है। रोहड़ू काे जाेड़ने वाला मार्ग भी खड़ापत्थर के पास बंद हाे गया है। जिले के ग्रामीण और दूरदराज क्षेत्राें की सड़कें बंद पड़ी हुई हैं, जिसके चलते इन पर बसें नहीं चल रहीं। बर्फ को देखने के लिए कई सैलानी शिमला पहुंच रहे हैं। सैलानी कुफरी की ओर वाहनों से जा रहे हैं। ऐसे में वहां गाड़ियों का जमावड़ा लगा है। कुफरी और इसके आसपास ट्रैफिक जाम लग रहा है।

पर्यटकाें की आमद बढ़ी

बर्फबारी के चलते जहां एक ओर प्रदेश में ठंड का प्रकाेप बढ़ गया है। वहीं, दूसरी ओर प्रदेश के पर्यटक स्थल शिमला, मनाली, कुफरी, नारकंडा, डलहाैजी समेत अन्य क्षेत्राें में पर्यटकाें की भारी आमद बढ़ी है। बीते दाे दिनाें में बर्फबारी काे देखने के लिए पर्यटकाें का जमावड़ा लगा हुआ है। पर्यटक इन पर्यटन स्थ्लों में बर्फबारी का खूब आनंद उठा रहे हैं।

प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में भी तापमान गिरा
शिमला का न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री पहुंच गया हैं। जबकि अधिकतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया था। इस बार सीजन में दाे बार तापमान शून्य से नीचे आया है। इसके अलावा प्रदेश के अन्य क्षेत्राें में भी तापमान में गिरावट आई है। बीते 24 घंटाें में केलांग में सबसे ठंडी रात रही, यहां पर तापमान -1.6 डिग्री पहुंच गया। कल्पा में 2.2, मनाली में 3.4, डलहाैजी में 0.4 व कुफरी में 0.2 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा।

बसों के रात के सभी रूट रद्द
ऊपरी शिमला के रात के समय के सभी रूट बंद कर दिए गए हैं। एचआरटीसी के डीएम दलजीत सिंह का कहना है कि जहां ज्यादा बर्फ गिरती है, वहां काे रात के समय बसें नहीं भेजी जाएगी। सभी चालकाें काे इस संबंध में निर्देश दे दिए गए हैं।

उनका कहना है कि यात्रियाें की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। बसों की रूट जहां पर फेल हुआ हैं, उनमें कोटखाई, चौपाल, नेरवा, ननखड़ी और ठियोग से आगे नरैल व मत्याणा के क्षेत्र शामिल हैं। इन इलाकों में एचआरटीसी बसें नहीं भेजी गई हैं।

बर्फबारी में सावधानी बरतें

  • ऊंचाई वाले क्षेत्राें में जाने से बचें, रात के समय यात्रा न करें।
  • अपने साथ गर्म कपड़े, टाॅर्च, स्नाे बूट और लकड़ी का डंडा साथ रखें।
  • बर्फबारी में अपने माेबाइल फाेन की बैटरी काे बचाकर रखें।
  • आपातकाल में पुलिस से 112 टाेल फ्री नंबर पर संपर्क करें।
  • जब तक रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं चलता, सुरक्षित जगह पर ही रहें।

अलर्ट: आज से फिर रहेगा माैसम खराब
माैसम विभाग के अनुसार आज से प्रदेश के अधिकांश हिस्साें में माैसम खराब रहने की संभावना है। पश्चिमी विक्षाेभ सक्रिय हाेने के कारण माैसम में एक बार फिर से बदलाव आएगा। इससे प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्राें में बर्फबारी हाे सकती है, जबकि निचले मैदानी क्षेत्राें में बारिश हाेने की संभावना है। इससे ठंड और बढ़ सकती है। हालांकि विभाग की ओर से काेई भी चेतावनी नहीं दी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें