पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए नियम:चंडीगढ़ समेत बाहरी राज्यों से राउंड ट्रिप पर शिमला आने वालों काे उसी दिन लौटना हाेगा

शिमला10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शोघी बैरियर पर लगी वाहनों की कतारें। - Dainik Bhaskar
शोघी बैरियर पर लगी वाहनों की कतारें।
  • रात 8 बजे तक वापस नहीं गए ताे दर्ज हाेगी एफआईआर, सिर्फ वीकेंड पर मिलेगी 24 घंटें की छूट

चंडीगढ़ समेत बाहरी राज्याें से राउंड ट्रिप पर शिमला आने वाले लाेगाें काे अब उसी दिन वापिस लाैटना हाेगा, जिस दिन वह शिमला आएंगे। शाम आठ बजे से पहले उन्हें वापिस शाेधी बैरियर क्राॅस करना हाेगा। अगर काेई ऐसा नहीं करेगा ताे उस पर प्रशासन नियमाें के तहत कार्रवाई करेगा और मामला दर्ज हाेगा। काेराेना के बढ़ते मामले काे इसके लिए डीसी शिमला ने आदे दिए हैं।

राउंड ट्रिप पास में केवल वीकेंड पर ही 24 घंटे रूकने की परमिशन हाेगी। शनिवार काे अगर काे व्यक्ति राउंड ट्रिप का पास बनवाता है ताे उसे रविवार काे वापिस लाैटने की इजाजत हाेगी। ऐसा इसलिए किया गया है कि क्याेंकि शिमला के कई लाेग बाहरी राज्याें में नाैकरी कर रहे हैं। ऐसे में छुट्टी के दिन अगर वह अपने घर आ रहे हैं ताे उन्हें एक दिन रूकने की परमिशन हाेगी।

इसलिए लिया गया निर्णय
सरकार ने जब पर्यटकाें के लिए सीमाएं खाेली ताे उसमें राउंड ट्रिप में 24 घंटे तक यहां रहने की छूट दी गई है। मगर ऐसा हाे रहा था कि कई लाेग राउंड ट्रिप का पास बनवाकर यहां पर बिना परमिशन के रूक जाते थे। जिससे संक्रमण फैलने का डर बना रहा था। ऐसे लाेगाें का पता करना भी मुश्किल हाे जाता था कि वह वापिस कब गए। मगर अब इस निर्णय से सुबह-शाम दाेनाें समय में पर्यटकाें की एंट्री शाेधी बैरियर पर हाेगी। शाम काे पुलिस यह देखेगी कि राउंड ट्रिप की सुबह कितनी गाड़ियां आई और शाम काे वापिस कितनी गई। उसके बाद जाे वाहन वापिस नहीं जाएंगे। उन्हें ट्रेस कर उन पर कार्रवाई हाेगी।

एक तरफ का पास बनवाकर भी पहुंच रहे
जहां एक ओर लाेग राउंड ट्रिप के पास पर शिमला आ रहे हैं, वहीं ज्यादात्तर मामले ऐसे भी देखे गए हैं कि लाेग केवल शिमला अाने का पास बनवा रहे हैं। पास बनवाते समय वह राउंड ट्रिप की जगह शिमला आने वाली ऑप्शन ही चूज कर रहे हैं, जबकि यह ऑप्शन उनके लिए है, जिनके घर शिमला में है। ऐसे में शाेघी बैरियर पर पुलिस उन लाेगाें से राउंड ट्रिप का पास दाेबारा से बनवा रही है। इसमें भी पुलिस का काफी समय लग रहा है।

राेजाना पहुंच रही 300 के करीब गाड़ियां
प्रदेश सरकार ने पर्यटकाें के लिए प्रदेश की सीमाएं खाेल दी है। उसके बाद यहां पर पर्यटकाें शिमला आ रहे हैं। वहीं ज्यादात्तर लाेग राउंड ट्रिप का पास बनवाकर शिमला आ रहे हैं। शिमला के लिए राेजाना 300 के करीब वाहन बाहरी राज्याें से आ रहे हैं। इसमें 100 के करीब वाहन पर्यटकाें के रहते हैं। जबकि अन्य अधिकांश लाेग राउंड ट्रिप पर आ पहुंच रहे। उन्हें अब उसी दिन वापिस लाैटना हाेगा, जिस दिन वह शिमला आएंगे।

राउंड ट्रिप का पास बनवाने वाले लाेगाें काे उसी दिन वापिस लाैटना हाेगा, जिस दिन का उनका पास बना है। शाम आठ बजे से पहले उन्हें शाेघी बैरियर से वापिस लाैटना हाेगा। अगर काेई ऐसा नहीं करता है ताे उस पर नियमाें के तहत कार्रवाई हाेगी। हालांकि वीकेंड वालाें काे यहां पर 24 घंटे रूकने की परमिशन हाेगी। काेराेना संक्रमण से निपटने के लिए यह जरूरी है कि लाेग शिमला जिस काम से आए हैं, वहीं करें भीड़ में ना जाएं। -अमित, कश्यप डीसी शिमला

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें