पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिले में अंतिम चरण में 80.80 फीसदी वाेटिंग:आज हाेगा जिला परिषद के 145, बीडीसी के 664 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

शिमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिले की पगोग पंचायत में वोट डालने के लिए खड़े लोग। जिलाभर में अंतिम चरण में बंपर मतदान हुआ है। - Dainik Bhaskar
जिले की पगोग पंचायत में वोट डालने के लिए खड़े लोग। जिलाभर में अंतिम चरण में बंपर मतदान हुआ है।
  • तीन चरणाें में जिले की 400 पंचायताें में हुए चुनाव ,जबकि 12 चुनी गई थी निर्विरोध
  • सबसे ज्यादा मतदान कुपवी ब्लाॅक में 87.2 फीसदी हुआ
  • सबसे कम मतदान नारकंडा ब्लाॅक में 71.3 फीसदी रहा

पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में भी मतदाताओं ने जमकर वाेटिंग में उत्साह दिखाया। पाेलिंग बूथाें पर दिनभर मतदाताओं की कतारें रही। कई पंचायताें में 6:30 बजे तक वाेटिंग का सिलसिला जारी रहा। देररात काे निकले नतीजाें में कई प्रत्याशी जीत दर्ज करने में सफल रहे ताे कुछ काे हार का सामना करना पड़ा। अंतिम चरण में जिला शिमला में 135 पंचायताें में चुनाव हुआ जिसमें 80.80 फीसदी मतदान रहा। सबसे ज्यादा मतदान कुपवी ब्लाॅक में 87.2 फीसदी मतदान हुआ।

सबसे कम मतदान नारकंडा ब्लाॅक में 71.3 फीसदी रहा। अंतिम चरण मतदान में 6 काेविड संक्रमित वाेटराें मतदान किया। कई युवा मतदाताओं ने पहली बार अपने मत का प्रयाेग किया, वहीं कुछ ऐसे बुजुर्ग भी थे, जिन्हाेंने उम्र के आखिरी पड़ाव में भी मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया। इसमें राेहड़ू की उकली मेहंदली पंचायत के 104 वर्षीय धनीराम कामटा ने वाेट डाला।

अंतिम चरण संपन्न हाेने के साथ ही पंचायत चुनाव भी समाप्त हाे गए हैं। तीन चरणाें में जिला की 400 पंचायताें में चुनाव करवाए गए। जबकि 12 पंचायतें निर्विराेध चुन ली गई थी। वहां पर केवल जिला परिषद और बीडीसी की वाेटिंग हुई। एक माह तक पंचायत चुनाव की प्रक्रिया चली। इसमें प्रत्याशियाें ने जीताेड़ मेहनत की। मगर किसी के हाथ जीत लगी ताे किसी की हार हुई। अब जल्द ही एसडीएम प्रधानाें काे शपथ दिलवाएंगे। उसके बाद पंचायताें में विकास कार्याें काे शुरू किया जा सकेगा।

आज यहां होगी जिप और बीडीसी की मतगणना

जिला परिषद और बीडीसी की मतगणना के लिए कुल 13 सेंटर बनाए गए हैं। इसमें बसंतपुर के लिए पंचायत समिति हाॅल बसंतपुर, टुटू की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घनाहट्टी, नारकंडा के लिए पंचायत समिति हाॅल नारकंडा, ननखड़ी के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ननखड़ी, चाैपाल के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चाैपाल के पुराने भवन हाॅल में, जुब्बल काेटखाई की लंगर भवन हाटकाेटी, मशाेबरा की राज्य सहकारी प्रशिक्षण संस्थान मशाेबरा, राेहड़ू की इंडाेर स्टेडियम राेहड़ू, रामपुर पदम राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऑडिटाेरियम रामपुर, कुपवी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुपवी, छाैहारा हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम बस स्टैंड हाॅल चढ़गांव, ठियाेग की औद्याेगिक प्रशिक्षण संस्थान ठियाेग, डाेडरा क्वार उपमंडल अधिकारी कार्यालय डाेडरा क्वार में हाेगी।

सुबह 8ः30 बजे से काउंटिंगः जिला परिषद और बीडीसी के लिए भी आज सुबह 8:30 बजे से मतगणना हाेगी। इसमें जिला परिषद के 24 वार्डाें के लिए चुनाव में उतरे 145 प्रत्याशियाें के भाग्य का फैसला हाेगा जबकि बीडीसी के 264 वार्डाें के लिए मैदान में उतरे 664 प्रत्याशियाें का फैसला मतदाता करेंगे। दाेनाें के लिए तीनाें चरणाें में लाेगाें ने इनके लिए वाेटिंग की है। आज पता चलेगा कि किस प्रत्याशी काे जीत मिली है और किसे हार।

इन पंचायतों के निकले नतीजेः ठियोग विकास खंड की बनी पंचायत में सीमा वर्मा प्रधान, केदार भोटका उपप्रधान, सरोग से शक्तराम प्रधान और बालाराम उपप्रधान, पड़गिया से सुलक्षणा प्रधान, देहना से कंचन प्रधान, रूपराम उपप्रधान, मझार से रीना प्रधान, श्यामलाल उपप्रधान, कलिंटा मतियान से रीता प्रधान, आशा चंदेल उपप्रधान, माहुरी से रोशन ठाकुर प्रधान, बासा ठियोग से सुनीता प्रधान, रिंकू उपप्रधान, डम्याना से रीना चौहान प्रधान, बड़ोग से मीनाक्षी प्रधान, हीरानंद उपप्रधान, जैस से आशा हेटा प्रधान, रौनी मतियाना से शमशेर सिंह प्रधान, सूरज चंदेल उपप्रधान चुने गए। बलघार की प्रधान सत्या देवी, उपप्रधान हीरानंद, नहौल के उपप्रधान ओमप्रकाश, गवाही की प्रधान अनिता और उपप्रधान अशोक चुने गए।

जिले में ऐसे बढ़ता गया वाेट प्रतिशत

  • दाेपहर 12 बजे तक जिला में 36.20 फीसदी मतदान रिकाॅर्ड किया गया। इसमें ठियाेग ब्लाॅक में सबसे ज्यादा 46.1 फीसदी मतदान हुआ। जबकि राेहड़ू ब्लाॅक में सबसे कम 27.8 फीसदी मतदान रिकाॅर्ड किया गया।
  • दाेपहर बाद 2 बजे तक शिमला जिले के सभी ब्लाॅक में 59 फीसदी मतदान हुआ। इसमें सबसे ज्यादा ठियाेग में 70 फीसदी जबकि सबसे कम राेहड़ू ब्लाॅक में 49 फीसदी मतदान रिकाॅर्ड किया गया।
  • शाम चार बजे तक जिला में 72.40 फीसदी मतदान हुआ। इसमें ठियाेग ब्लाॅक में सबसे अधिक 76.6 फीसदी, जबकि राेहड़ू में सबसे कम 67.3 फीसदी रहा।
  • निर्धारित आखिरी समय तक 80.80 फीसदी मतदान हुआ।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें