पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:बर्फबारी की उम्मीद में वीकेंड पर पहुंचे टूरिस्ट,पर्यटन कारोबार में आई नई जान

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • ऊपरी शिमला में हुई बर्फबारी, कुफरी और नारकंडा की ओर जा रहे सैलानी

नववर्ष पर बर्फ की उम्मीद में वीकेंड पर बड़ी संख्या में सैलानी शिमला पहुंचे हैं, जबकि शहर में पहले से भी कई सैलानी रुके हुए हैं। इस बीच शनिवार को भी सैलानियों की हूजूम उमड़ा। शिमला शहर के आसपास कुफरी, नारकंडा की ओर बर्फ देखने कई सैलानी गए। हालांकि बड़ी संख्या में सैलानियों के पहुंचने से शहर की सड़कों पर गाड़ियों की लाइनें लगी, मगर इससे पर्यटन कारोबार में नई जान आई गई है।

इससे मंदी के दौर से गुजरे पर्यटन कारोबारी को गति मिल गई है। इस बीच ऊपरी शिमला में बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया है और शिमला में भी बर्फ गिरने की संभावना बन गई है। शिमला आने वाले सैलानियों में से अधिकतर कुफरी और नारकंडा की ओर रुख कर रहे हैं। शनिवार को भी बड़ी संख्या में सैलानी कुफरी पहुंचे। कुफरी से फागू तक अभी भी बर्फ जमी हुई है, जहां सैलानी इसको देखने जा रहे हैं।

इससे यहां गाड़ियों की लाइनें लग रही हैं। ऐसे में पुलिस को भी ट्रैफिक सुचारू रूप से चलाने में कड़ी मशक्त करनी पड़ रही है। इसी तरह नारकंडा में भी बर्फ जमी हुई हैं। यह भी इन दिनों सैलानियों के लिए आकर्षण बना हुआ है। शनिवार को सैलानियों की बड़ी संख्या में शिमला आने से शहर की सड़कों पर गाड़ियों की लाइनें लगीं। शहर में कई जगह भारी ट्रैफिक जाम लगा।

सड़कों पर गाड़ियों की संख्या इतनी ज्यादा थी कि दिन को बालूगंज क्रासिंग से लेकर बस स्टैंड तक बसों से पहुंचने में ही करीब पौना घंटा लगा, जबकि आम दिनों में यह सफर दस िमनट से कम समय में पूरा हो जाता है। लिफ्ट, छोटा शिमला के आसपास भी गाड़ियों की लाइनें लगी रहीं। इसी तरह ढली में भी ट्रैफिक जाम लगा। कुफरी में भी सैलानियों की गाड़ियां पहुंचने से जाम लगता रहा।

शिमला-आसपास के होटल पैक
अबकी बार न्यू ईयर के बाद भी होटलों की बुुकिंग की गई है। शिमला शहर और इसके आसपास के पर्यटन स्थलों के होटलों में आक्यूपैंसी 80 से 90 फीसदी तक पहुंच रही है। ऐसे में कई सैलानियों ने इन जगहों पर ही कमरे लिए हैं जबकि बड़ी संख्या में सैलानी शहर के होटलों से ही इन जगहों पर पहुंच रहे हैं। कई सैलानी अभी भी शिमला में बर्फ गिरने की आस में होटलों की बुकिंग करवा रहे हैं।

शनिवार को भी काफी संख्या में सैलानियों ने होटलों की बुकिंग की। होटलों में आक्यूपैंसी बढ़ने से कारोबारियों ने भी बड़ी राहत ली है। कई माह तक कोरोना के चलते होटल एक तरह से खाली चल रहे थे। इससे होटलियरों को अपना खर्च निकालना मुश्किल हो रहा था।

शिमला में कई होटलों को लीज पर लिए गया है, जिससे इनका किराया भी नहीं निकल पा रहा था। लेकिन अब जिस तरह से मौसम साथ दे रहा है, उससे होटल कारोबारी को भी गति मिली है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें