पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना संक्रमण को देखते हुए लिया फैसला:बिना रजिस्ट्रेशन अब हिमाचल के प्रसिद्ध मंदिरों में नहीं जा सकेंगे पर्यटक और श्रद्धालु

शिमला16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हिमाचल प्रदेश का मणिकर्ण तीर्थ शिव मंदिर और ऐतिहासिक मणिकर्ण साहिब गुरुद्वारा के लिए प्रसिद्ध है।
  • देवदर्शन के लिए प्रदेश आने वाले पर्यटकों के लिए अलग से पंजीकरण की व्यवस्था

धार्मिक पर्यटन के लिए सूचना एवं प्राैद्याेगिकी विभाग ने पोर्टल में अलग से मंदिर पंजीकरण की व्यवस्था शुरू की है। जाे पर्यटक हिमाचल प्रदेश के बाहर से सिर्फ हिमाचल के मंदिराें में देव दर्शन के लिए आना चाहते हैं उन्हें पहले मंदिर के लिए अपना पंजीकरण करवाना हाेगा।

अगर काेई पर्यटक हिमाचल घूमने आता है और वह मंदिर जाना चाहता है ताे उसे अनुमति नहीं हाेगी। लाेगाें की सुविधा काे ध्यान में रखते हुए आईटी विभाग ने ई-पंजीकरण सेवा में मंदिराें के लिए अलग से पंजीकरण की व्यवस्था की है।

तीन दिन में 371 पर्यटक श्रद्धालुओं ने किए मंदिराें के दर्शन: प्रदेश में मंदिराें के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुलते ही पर्यटक श्रद्धालुओं की आमद भी बढ़ने लगी है। तीन दिन में 371 पर्यटक श्रद्धालुओं ने मंदिराें में पूजा अर्चना की है। प्रदेश में 10 सितंबर से मंदिर खाेल दिए थे।

जानिए: कैसे करें देव दर्शन के लिए पंजीकरण
हिमाचल प्रदेश के कोविड 19 पंजीकरण वाले पोर्टल https://covid19epass.hp.gov.in पर जाएं। बाकी अनिवार्य जानकारियां भरने के बाद कैटेगिरी में टूरिज्म/टूरिस्ट भरते ही सब कैटेगिरी में टैम्पल विजिट का ऑप्शन भी दिखने लगेगा। यही ऑप्शन इस पोर्टल में नया जोड़ा गया है।

तीन दिनों में कहां कितने पर्यटक श्रद्धालु पहुंचे

बिलासपुर में 77, ऊना में 67, कांगड़ा में 55, कुल्लू में 50, सिरमाैर में 30, शिमला में 29, साेलन में 28, हमीरपुर में 22, मंडी में 7, चंबा में 6 पर्यटक आए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें