पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सैलानियों का हुजूम उमड़ा:वीकेंड पर बर्फ देखने के लिए शिमला में उमड़े सैलानी, होटलों में आक्यूपेंसी 80% तक पहुंची

शिमला25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सैलानियों का हुजूम उमड़ा - Dainik Bhaskar
सैलानियों का हुजूम उमड़ा
  • होटलों में कमरों की डिमांड बढ़ी, सड़कों पर गाड़ियां जाम में फंसी

बर्फ देखने के लिए लगातार सैलानी शिमला पहुंचे। वीकेंड होने के कारण भी शनिवार को बड़ी संख्या में सैलानी शिमला पहुंचे। सैलानियों के उमड़ने से होटलों में कमरों की डिमांड भी बढ़ गई है। इससे शहर के होटलों में आक्यूपैंसी भी 80 फीसदी तक पहुंच गई है। यही नहीं सैलानी गाड़ियों के साथ आ रहे हैं, जिससे शहर की पार्किगें भी भरने लगी हैं।

शहर के सेंटर कहे जाने वाले रिज मैदान और मालरोड पर शनिवार को जैसे सैलानियों का हुजूम उमड़ा। रिज, मालरोड पर इतनी संख्या में सैलानी पहुंचे थे कि यहां चारों ओर भीड़ ही भीड़ नजर आ रही थी। रिज और मालरोड पर कुछ जगह बर्फ के ढेर भी लगाए गए हैं। ऐसे में कई सैलानी यहां भी बर्फ का नजारा ले रहे हैं।

दिन को खिली धूप में सैलानी यहां घूमने का आनंद लेते रहे। बर्फ के बावजूद बाहरी राज्यों से आने वाले कई सैलानी जाखू मंदिर भी पहुंच रहे हैं। हालांकि जाखू की सड़कों पर बर्फ जमने के कारण फिसलन बनी हुई है, ऐसे में यहां के लिए गाड़ियां नहीं जा पा रहीं। इसके बावजूद सैलानियों के हौसले बुलंद हैं और वे पैदल ही मंदिर पहुंचकर कर यहां आशीर्वाद ले रहें।

न्यू ईयर के बाद पहली बार शिमला के होटलों में भी आक्यूपेंसी बढ़ गई है। होटल 70 से 80 फीसदी तक बुक हो गए हैं। शनिवार को भी काफी बुकिंग होटलों की हुई। शिमला शहर के साथ-साथ आसपास केे होटलों में भी सैलानी बुकिंग कर रहे हैं। कुछ सैलानी फोन पर इन्क्वायरी भी कर रहे हैं। बर्फ गिरने के बाद शिमला में पर्यटन कारोबार गति पकड़ने लगा है।

होटलियरों के साथ साथ-साथ टैक्सी वालों की कमाई हो रही है। काफी संख्या में सैलानी टैक्सियां हायर भी कर रहे हैं। हालांकि शहर की सड़कों को ट्रैफिक के लिए खोल लिया गया है, मगर अभी भी सड़कें फिसलन भरी बनी हुई हैं। कई जगह सड़कों पर गाड़ियों के स्किड होने का खतरा बना हुआ है।

इससे सबसे ज्यादा परेशानी सैलानियों को आई जो कि जमी हुई सड़कों पर गाड़ियां नहीं चला पाए। ढली से लेकर कुफरी तक कई जगह सैलानियों की गाड़ियां सड़क पर स्किड होते रही। बर्फबारी देखने के लिए सैलानियों ने बड़ी संख्या में कुफरी की ओर रूख किया।

कुफरी को सुबह के समय खोल दिया गया था, ऐसे में सैलानी अपनी गाड़ियां लेकर कुफरी पहुंचने लगे। कुफरी में काफी बर्फ हैं। सैलानी यहां बर्फ के साथ फोटोगर्ाफी करते रहे। बड़ी संख्या में वाहनों के पहुंचने से यहां गाड़ियों की लाइनें लग रही हैं।

एडवाइजरी: एतिहयात बरतें सैलानी
पुलिस ने एडवाइजी जारी कर सैलानियों और लोगों को सुबह के समय गाड़ियां न चलाने की सलाह दी है। मौसम साफ होने के कारण रात के समय सड़कें जम रही हैं और सुबह इन पर गाड़ियां चलाना जोखिम से भरा है। ऐसे में लोगों से कहा गया है कि वे सुबह के समय गाड़ियां चलाने से बचें क्योंकि इससे हादसे की संभावना रहती है। बेहतर है कि सैलानी और अन्य लोग धूप खिलने के बाद ही गाड़ियां चलाएं।

होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अश्वनी सूद का कहना है कि बर्फ के बाद सैलानी काफी संख्या में शिमला पहुंच रहे हैं। वीकेंड होने की वजह से भी शनिवार को बड़ी सख्या में सैलानी पहुंचे हैं, इससे होटलों में आक्यूपेंसी भी बढ़ गई है। उम्मीद है कि अभी कुछ दिनों तक सैलानियों का फ्लो जारी रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें