प्रशासन ने लिया फैसला:जिले में दोबारा से बढ़ेंगे वैक्सीनेशन के सेशन, अभी लगाए जा रहे हैं 20 सेशन

शिमला6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में अब एक बार फिर से वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ेगी। वैक्सीनेशन के लिए विभाग फिर से सेशन बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए आगामी सप्ताह से कई सेशन बढ़ाए जाएंगे। भीड़ के हिसाब से अलग-अलग क्षेत्राें की डिटेल विभाग एकत्रित कर रहा है। जिन क्षेत्राें में भीड़ ज्यादा हाेगी, वहां पर अब अतिरिक्त सेशन चलाए जाएंगे।

इसमें 45 साल से अधिक आयु के लाेगाें और फ्रंट लाइन वर्कर के लिए यह अतिरिक्त सेशन लगाए जाएंगे क्याेंकि विभाग अब फ्रंट लाइन वर्कर और 45 साल से अधिक आयु के लाेगाें काे ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगाने की तैयारी कर रहा है। हालांकि 18 से 44 साल आयुवर्ग के लिए फिलहाल 27 सेशन ही सप्ताह में दाे बार आयाेजित किए जाएंगे। उपायुक्त ने इसके लिए विभाग काे आदेश जारी कर दिए हैं कि वह सेशन काे जल्द से जल्द बढ़ाए, जिसके बाद विभाग ने अब दाेबारा से सेशन बढ़ाने की तैयारी कर ली है।

इसलिए बढ़ाए जाएंगे सेशन

सरकार ने हाल ही में कई कैटेगरी काे फ्रंट लाइन वर्कर का दर्जा दिया है। इसमें एचआरटीसी के चालक व परिचालक, दवा विक्रेता, बैंक व वित्तीय सेवाएं दे रहे कर्मचारियों, फ्यूल पंप ऑपरेटर, पीडीएस डिपो होल्डर, बाल देखभाल संस्थानों में कार्यरत कर्मचारी और लोकमित्र केंद्र के स्टाफ के लिए भी टीकाकरण के आदेश दिए हैं।

ऐसे में अब इन कैटेगरी काे वैक्सीनेशन करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण के सेशन बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। इस पूरी कैटेगरी काे कवर करने के लिए काफी सेशन बढ़ाए जाएंगे क्याेंकि पूरे जिला में इनकी तादाद काफी ज्यादा है। ऐसे में अब दाेबारा से एक बार फिर सेशन बढ़ाए जाएंगे।

इसलिए भी जरूरी

स्वास्थ्य विभाग का टारगेट है कि 45 साल से ज्यादा आयुवर्ग और फ्रंट लाइन वर्कर काे ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन करने की तैयारी में है। इसके लिए टारगेट है कि उनकी 100 फीसदी तक वैक्सीनेशन की जाए, ताकि उसके बाद 18 से 44 साल के आयुवर्ग की वैक्सीनेशन में तेजी लाई जा सके।

अभी उनके लिए वैक्सीन कम आ रही है, ऐसे में विभाग केवल हर सेशन में 100 लाेगाें काे ही वैक्सीन लगा रहा है। मगर जैसे ही 45 साल से आयुवर्ग के लाेगाें काे वैक्सीन पूरी लग जाएगी, ताे 18 साल से अधिक आयुवर्ग के लिए वैक्सीन में तेजी लाई जाएगी।

अभी कम किए हैं सेशन

जिला में अब फ्रंट लाइन वर्कर और 45 साल से अधिक आयु के लाेगाें के लिए मात्र 15 से 20 सेशन ही जिलाभर में किए जा रहे हैं। हालांकि इनके लिए राेजाना वैक्सीनेशन हाे रही है। जबकि 18 से 44 साल के आयुवर्ग के लिए सप्ताह में दाे दिन 27 सेशन चलाए जा रहे हैं।

इससे पहले इन 45 साल से अधिक आयुवर्ग के लिए लाेग वैक्सीनेशन के लिए काफी कम आ रहे थे, ऐसे में पूरे जिला में 80 से सेशन की संख्या घटाकर 20 कर दी थी, मगर अब दाेबारा से प्रशासन के आदेशाें के बाद सेशन बढ़ाने की तैयारी की जा रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लाेगाें काे वैक्सीनेशन करवाई जा सके।

जिला में 45 साल से अधिक आयुवर्ग और फ्रंट लाइन वर्कर काे वैक्सीन लगाने के लिए तेजी लाने के आदेश दिए गए हैं। इसके लिए सेशन भी बढ़ाए जाएंगे। लाेगाें से अपील है कि वह अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगवाने के लिए जरूर पहुंचें ताकि ज्यादा से ज्यादा लाेगाें काे वैक्सीन लगाई जा सके और विभाग वैक्सीनेशन में तेजी ला सके। -आदित्य नेगी, डीसी शिमला

खबरें और भी हैं...