पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:आईजीएमसी में कार्ड दिखाकर मिलेगा फ्री इलाज विभिन्न कार्ड होल्डर्स को नहीं करवाने पड़ेंगे अफसराें के साइन

साेमदत्त शर्मा|शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आईजीएमसी - Dainik Bhaskar
आईजीएमसी
  • पहले एमएस या प्रशासनिक अधिकारियाें के हस्ताक्षर के बिना नहीं मिलता था इलाज

आईजीएमसी में वरिष्ठ नागरिकाें, बीपीएल, अंताेदय, आयुष्मान, हिमकेयर समेत अन्य कार्ड हाेल्डराें काे अब मुफ्त इलाज के लिए ना ताे एमएस के पास साइन करवाने जाना पड़ेगा और ना ही अन्य प्रशासनिक अधिकारियाें के चक्कर काटने पड़ेंगे। कैश काउंटर पर अपना कार्ड दिखाकर वह निशुल्क इलाज करवा सकेंगे।

आईजीएमसी प्रशासन ने कार्ड धारकाें के इलाज के लिए पूरा सिस्टम ऑनलाइन कर दिया है। साॅफ्टवेयर से इसका लिंक जाेड़ा गया है। जैसे ही किसी मरीज का काेई भी कार्ड ऑनलाइन डाला जाएगा ताे उसका पूरा रिकार्ड कंप्यूटर में दिख जाएगा। जिससे कैश काउंटर पर ही उसके इलाज के लिए अप्रूवल दे दी जाएगी।

इस सुविधा के शुरू हाेने से कार्ड धारकाें काे काफी फायदा मिलेगा। उन्हाेंने फ्री इलाज के लिए भटकने की जरूरत नहीं रहेगी। इससे पहले आईजीएमसी में कार्ड धारकाें काे फ्री इलाज की सुविधा लेने में काफी दिक्कतें आती थी।

अब तक यह था सिस्टम
कार्ड हाेल्डर को फ्री इलाज करवाने के लिए सबसे पहले या ताे एमएस के पास या फिर प्रशासनिक अधिकारियाें के पास हस्ताक्षर करवाने के लिए जाना पड़ता था। अधिकारी नहीं मिलते थे ताे उसे तब तक उसे इंतजार करना पड़ता था, जब तक अधिकारी नहीं आ जाते थे।

उसे फ्री इलाज काउंटर पर कई बार अन्य फाॅर्मेलिटी पूरी ना हाेने के कारण मना कर दिया जाता था, जिससे अक्सर मरीज परेशान हाे जाता था और वह फ्री इलाज की जगह अपनी जेब से ही पैसे खर्च करके इलाज करवाने काे मजबूर हाे जाता था।

इनको मिलता है मुफ्त इलाज
सरकार की ओर से वरिष्ठ नागरिकाें, बीपीएल, अंताेदय, आयुष्मान, हिमकेयर कार्ड हाेल्डराें काे फ्री इलाज की सुविधा दी गई है। इन्हें सभी तरह के टेस्ट, दवाइयां और ऑपरेशन तक का इलाज फ्री है। हालांकि आयुष्मान और हिमकेयर में पांच लाख तक का इलाज फ्री किया जाता है। आईजीएमसी समेत अन्य अस्पतालाें में अब ज्यादातर मरीज कार्ड वाले आते हैं।

ऐसे में पूरा दिन अधिकारियाें काे भी इन कार्ड पर फ्री इलाज करवाने के लिए साइन करने में लग जाता था। मगर प्रशासन ने अब इन्हें सुविधा देने के लिए ऑनलाइन साॅफ्टवेयर से जाेड़ दिया है, जिससे कैश काउंटर पर ही इनके फ्री इलाज के लिए जीराे बिल की रसीद कट जाएगी और वह फ्री इलाज का फायदा ले सकेंगे।

कार्ड के साॅफ्टवेयर काे ऑनलाइन किया गया

आईजीएमसी में अब एक किसी भी तरह के कार्ड के साॅफ्टवेयर काे ऑनलाइन जाेड़ दिया है। ऐसे में यहां पर अगर किसी मरीज के पास काेई भी इलाज की सुविधा वाला कार्ड है वह उसे कैश काउंटर पर दिखाकर फ्री इलाज की सुविधा ले सकता है। इससे पहले उसे अधिकारियाें के साइन करवाना जरूरी था, जिससे मरीज परेशान हाेता था। मगर अब मरीज कार्ड दिखाकर तुरंत फ्री इलाज की सुविधा ले सकेगा।
-डाॅ. जनकराज, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी, आईजीएमसी, शिमला

अब यह हाेगा फायदा
काॅर्ड हाेल्डराें का डाटा ऑनलाइन साॅफ्टवेयर से जुड़ने से यह फायदा हाेगा कि उन्हें इलाज के लिए अधिकारियाें के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके अलावा मरीज काे इससे पहले हस्ताक्षर के अलावा कई बार इसलिए भी मना कर दिया जाता था कि उनका कार्ड पुराना हाे चुका है या फिर कार्ड में ना नहीं हाेने की दिक्कत भी आती थी।

मगर अब ऑनलाइन साॅफ्टवेयर मरीज का पूरा रिकार्ड बता देगा, यदि किसी मरीज का नाम कार्ड में नहीं भी हाेगा ताे वह इसे भी संबंधित विभाग में जाकर जुड़वा सकेगा और फ्री इलाज का फायदा उठा सकेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें