शिमला ट्रैफिक पुलिस का कंट्रोल रूम 'अनकंट्रोल':कंट्रोल रूम के बाहर ही खड़ी गाड़ियां, बसाें की लेन हो रही जाम, समय पर नहीं पहुंच रहीं

शिमला20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इस तरह तो ट्रैफिक पुलिस कर रही अपने ही नियमों की अवहेलना। - Dainik Bhaskar
इस तरह तो ट्रैफिक पुलिस कर रही अपने ही नियमों की अवहेलना।

शहर में लगातार जाम से लाेगाें काे दाे चार हाेना पड़ रहा है। हालात ये है कि ट्रैफिक कंट्राेल करने वाली ट्रैफिक पुलिस कंट्राेल रूम के बाहर ही चालान भुगतने वालाें की लाइनें लगी रहती हैं। यही नहीं गुरुद्वारे वाले बस अड्डे पर कुछ गाड़ियां बेतरतीब ढंग से खड़ी रहती हैं। इस कारण लंबा जाम लग रहा है। लाेकल बसाें की लेन में खड़ी ये गाड़ियां अब लंबा जाम लगा रही हैं। इससे वाहनाें की लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं।

शुक्रवार दोपहर तक रेलवे स्टेशन से बालूगंज क्रॉसिंग और विक्ट्री टनल से लक्कड़ बाजार तक लगे जाम में बसें ऐसी फंसी कि लोगों को हर स्टॉपेज पर बसों के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। शहर में ट्रैफिक जाम शाम को भी लगा रहा। विक्ट्री टनल से आरटीओ दफ्तर तक शाम 7.30 बजे तक भी गाड़ियों की लाइनें लगी थी। ट्रैफिक जाम में छोटी गाड़ियों के अलावा बसें भी फंसी रहीं।

इस कारण लोग समय पर अपने गंतव्यों तक नहीं पहुंच सके। शहर के लाेग पुलिस के 88947-28012 नंबर पर वॉट्सएप पर ट्रैफिक जाम की फोटो भेज सकते हैं। दावा किया गया है कि फोटो मिलते ही पुलिस फौरन ट्रैफिक जाम खुलवाने के लिए पहुंचेगी, लेकिन इसका भी काेई फायदा हाेता नहीं दिख रहा है। शिमला पुलिस का ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए यह नया प्लान भी कुछ खास नहीं चल रहा है।

जाम से प्राइवेट बसाें के रूट हाे रहे फेल
शिमला का ट्रैफिक जाम अब हर रोज नई तस्वीर सामने लेकर आ रहा है। लगातार बढ़ता ट्रैफिक जाम कंट्राेल में नहीं आ रहा है। टूरिस्ट बढ़ने की सूरत में शहर में लग रहे जाम के कारण प्राइवेट बसाें के रूट फेल हाे रहे हैं। इससे जहां बस ऑपरेटराें काे नुकसान हाे रहा है, वहीं आम यात्रियाें काे भी समय पर बसें नहीं मिल पा रही हैं। दिनभर शहर के सभी प्वांइट पर पुलिस के जवान तैनात रहते हैं। इसमें खास ताैर पर विक्ट्री टनल, विधानसभा चाैक, एमएलए क्राॅसिंग, छाेटा शिमला चाैक, लक्कड़ बाजार में ट्रैफिक जाम की ज्यादा समस्या रहती है, ये लगातार आउट ऑफ कंट्राेल हाे रहा हैं।

स्कूल-काॅलेज बंद, 103 टनल तक लग रही हैं लाइनें
आजकल स्कूल काॅलेज बंद हैं। इसके बावजूद शहर में लंबा जाम लग रहा है। लोग बस अड्‌डे पर बसों का इंतजार करत रहते हैं, लेकिन उनकाे गंतव्य स्थान तक पहुंचाने वाली बसें जाम में फंसी रहती हैं। स्कूलों में छुट्‌टी के बावजूद विक्ट्री टनल से लेकर बालूगंज क्रॉसिंग और फिर विक्ट्री टनल से ही लक्कड़ बाजार तक जाम इतना बढ़ गया कि हर गाड़ी जाम में फंस रही है। शहर में प्रतिदिन लग रहे ट्रैफिक जाम से पर्यटकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालात ऐसे है कि सैलानियों का आधे से ज्यादा वक्त ट्रैफिक जाम में ही समाप्त हो जाता है। ऐसे में पर्यटकों का शिमला घूमने के लिए अधिकतर समय जाम में फंसकर खराब हो जाता है।

गाड़ियाें काे ऐसी जगह खड़ी करने की अनुमति नहीं हैं, जहां जाम लगे। ऐसे में सभी काे दिशा निर्देश दिए गए हैं कि गाड़ियाें काे नाे पार्किंग में खड़ा न करें। शहर में जाम से निपटने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं।
अजय भारद्वाज, डीएसपी ट्रैफिक, शिमला पुलिस

खबरें और भी हैं...