• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Voting Will Be Held In Himachal On October 30, Code Of Conduct Will Be Held From October 1, By elections Are To Be Held In Three Assembly Constituencies And One Parliamentary Seat

हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव की तिथियां घोषित:आज 28 सितंबर मंगलवार से लग गई आचार संहिता, 3 विधानसभा क्षेत्रों और एक संसदीय सीट भरने के लिए होना है मतदान

शिमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिमाचल प्रदेश उपचुनाव की तारीखें घोषित हो गई हैं और इसके साथ ही उपचुनाव का बिगुल बज गया है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने सुबह-सुबह ही हिमाचल के 4 जगहों पर होने वाले उपचुनाव की तिथियां जारी कर दीं। 30 अक्टूबर शनिवार को हिमाचल में वोटिंग होगी। मंडी संसदीय क्षेत्र समेत अर्की, फतेहपुर और जुब्बल कोटखाई में विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं। यहां पर मौजूदा विधायकों के निधन के बाद 6 महीने से सीटें खाली हैं। इन्हें भरने के लिए ही उपचुनाव कराए जाएंगे।

केंद्रीय चुनाव आयोग की अधिसूचना के बाद अब दोनों पार्टियों के पास 1 महीने से भी कम का समय रह गया है। केंद्रीय चुनाव आयोग की घोषणा के बाद प्रदेश के 8 जिलों में आज 28 सितंबर मंगलवार से आदर्श अचार संहिता लग जाएगी। इस दौरान सरकार यहां पर किसी भी तरह का सरकारी कार्यक्रम, उद्घाटन या किसी भी तरह की घोषणा नहीं कर सकेगी। जनहित में जो कार्य चल रहे हैं, वह सुचारु रूप से चलते रहेंगे। इसके अलावा इन 8 जिलों के लिए सरकार द्वारा मंजूर योजनाओं के लिए चल रहा काम भी बिना किसी बाधा के चलते रहेंगे।

इन जिलों में लग गई आज से आचार संहिता
मंडी संसदीय क्षेत्र के दायरे में आने वाले जिलों मंडी, कुल्लू, लाहौल स्पीति, चंबा और किन्नौर में आचार संहिता लगेगी। इसके अलावा जुब्बल कोटखाई विधानसभा सीट शिमला जिले में आती है। अर्की विधानसभा सीट सोलन जिला में आती है और फतेहपुर विधानसभा कांगड़ा जिला में पड़ता है। इन जिलों में आज 28 सितंबर से आदर्श आचार संहिता लग गई।

हिमाचल प्रदेश समेत 13 राज्यों में होने हैं उपचुनाव
चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश समेत 13 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर तिथियां निर्धारित की हैं। असम, बिहार और पश्चिम बंगाल को छोड़कर अन्य सभी राज्यों में चुनाव तिथियां एक समान हैं। हिमाचल समेत मध्य प्रदेश, दादर एंड नगर हवेली, दमन और दीव में पार्लियामेंट चुनाव होने हैं।

खबरें और भी हैं...