पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वोट परीक्षा:टुटू-चाैपाल ब्लॉक की 82 पंचायतों में कल वाेटिंग, प्रचार थमा पाेलिंग पार्टियां रवाना, अाखिरी दिन प्रत्याशियाें ने झोंकी ताकत

शिमला8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शिमला ग्रामीण की ग्राम पंचायत धमून में चुनाव प्रचार करते हुए प्रत्याशी। - Dainik Bhaskar
शिमला ग्रामीण की ग्राम पंचायत धमून में चुनाव प्रचार करते हुए प्रत्याशी।
  • पहले हुए चुनावों में तीन ब्लॉकों में हाईकोर्ट ने लगाई थी रोक, अब निगम चुनाव के साथ हो रहे

पंचायत चुनाव के लिए कल वाेटिंग हाेगी। साेमवार काे शाम पांच बजे प्रचार थम गया है। पाेलिंग पार्टियाें काे भी टुटू चाैपाल की लगभग 72 पंचायताें में चुनाव करवाने के लिए रवाना कर दिया गया है। ऐसे में आखिरी दिन प्रत्याशियाें ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झाेंकी। टुटू और चाैपाल ब्लाॅक की पंचायताें में चुनाव पर आम चुनाव के दाैरान आरक्षण रोस्टर पर सवाल उठने के बाद प्रदेश हाईकाेर्ट ने चुनाव पर राेक लगा दी गई थी।

चुनाव आयाेग ने अलग से प्रधान पद पर चुनाव के लिए शेड्यूल जारी किया, जिसके तहत अब बुधवार काे वाेटिंग हाेगी। मतदान सुबह 8 बजे से सांय 4 बजे तक करवाया जाएगा। मतगणना मतदान के तुरंत बाद पंचायत मुख्यालय पर की जाएगी। जिला में पंचायत चुनाव 17, 19 और 21 जनवरी काे संपन्न हाे गए थे।

आम चुनाव के साथ ही टुटू और चाैपाल में उपप्रधान पद के चुनाव भी हुए। ऐसे में अभी इन पंचायताें में पूरा कार्यभार उपप्रधान देख रहे हैं। उपप्रधान काे प्रधान की पाॅवर दी गई थी। ग्राम सभी की बैठकाें और अन्य बैठकाें की अध्यक्षता उप प्रधान ही कर रहे थे। डीसी शिमला आदित्य नेगी का कहना है कि चुनाव के लिए सभी तरह की तैयारियां कर दी गई है। पाेलिंग पार्टियाें काे रवाना कर दिया गया है। वाेटिंग के दाैरान सभी काेराेना के नियमाें का पालन करना जरूरी हाेगा।

ये दिए गए हैं चुनाव चिन्ह...

पंचायत चुनाव में छाता, हैंडपंप, टेबल लैंप, सिलाई मशीन, बल्ब, ताला चाबी, सिलेंडर, टीवी, टेबल फैन, घड़ी, टाेपी चुनाव चिन्ह दिए गए हैं। साेशल मीडिया पर देर शाम तक लगभग सभी प्रत्याशियाें ने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है।

वहीं, अब मंगलवार काे डाेर टू डाेर प्रचार शुरू हाे जाएगा। प्रदेश हाईकोर्ट ने रिजर्वेशन रोस्टर में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया था। टुटू, धर्मपुर और चौपाल विकासखंड में पंचायतीराज संस्थाओं में प्रधान पद के चुनाव के लिए बीते दाे महीने पहले काेर्ट ने रास्ता साफ कर दिया था।

पाेस्टर और साेशल मीडिया पर हाे रहा चुनाव प्रचार...

काेराेना के बढ़ते मामलाें काे देखते हुए और प्रचार के थमने के बाद अब प्रत्याशियाें के पास प्रचार का एक मात्र जरिया साेशल मीडिया बन गया है। पाेस्टर और साेशल मीडिया के माध्यम से प्रत्याशियाें ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झाेंक दी है। मैसेज के जरिए भी अपनी प्राथमिकताएं प्रत्याशी वाेटराें तक पहुंचा रहे हैं। ऐसे में चाैपाल और टुटू पंचायताें में प्रधान पद के लिए कांटें की टक्कर प्रत्याशियाें में देखी जा रही है।

टुटू में एक, चाैपाल में 9 पंचायतें निर्विराेध...

कुल 82 पंचायताें में से 10 पंचायत में निर्विराेध चुनी गई हैं। जिसमें टुटू की घंडल पंचायत और बाकी नाै पंचायतें चाैपाल विकासखंड की हैं। ऐसे में अन्य पंचायताें में चुनाव करवाए जा रहे हैं। जिन पंचायताें काे निर्विराेध चुना गया हैं, उसमें विकास कार्य के लिए सरकार की ओर से 10 लाख रुपए की राशि जारी की जाती हैं।

अन्य पंचायताें में निर्विराेध प्रधान चुनने काे लेकर बैठकें ताे हुई थी, लेकिन सफलता नहीं मिली। ऐसे में अब चुनाव प्रक्रिया के अंतिम चरण में इन पंचायताें में कांटें की टक्कर देखने काे मिल रही हैं। प्रत्याशी अपने अपने जीत के दावे कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें