हिमाचल में 48 घंटे खराब रहेगा मौसम:ऊना को छोड़ बाकी सभी 11 जिलों में तेज तूफान और भारी बारिश की चेतावनी

शिमला6 महीने पहले

हिमाचल में 48 घंटे मौसम खराब रहेगा। आज से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। ऊना जिला को छोड़ प्रदेश के सभी 11 जिलों में यह अपना असर दिखाएगा। चंबा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, हमीरपुर, बिलासपुर, शिमला, किन्नौर, लाहौल स्पीति, सोलन और सिरमौर में 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज तूफान चलेगा।

मौसम विभाग ने इस संबंध में एडवाइजरी भी जारी की है। यह एडवाइजरी फसलों को पहुंचने वाले नुकसान और अन्य सेवाओं पर पड़ने वाले असर को लेकर जारी की गई है। मौसम विभाग ने तूफान और ओलावृष्टि से बचाव के लिए जरूरी एहतियात बरतने को कहा है।

24 मई तक असर दिखाएगा पश्चिमी विक्षोभ

हिमाचल में पश्चिमी विक्षोभ 24 मई तक अपना असर दिखाएगा। सोमवार को इसका असर सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने सोमवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस बीच प्रदेश के कई जिलों में 65 से 115 मिमी प्रति घंटा बारिश दर्ज की जाएगी। यह फसलों और अन्य सेवाओं को नुकसान पहुंचाने का बड़ा कारण बन सकती है। संभावना जताई जा रही है कि इस दौरान पानी, बिजली और यातायात सेवा पर इसका विपरीत असर पड़ सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज दोपहर बाद प्रदेश में मौसम में बदलाव होगा। यलो अलर्ट के बीच प्रदेश के 11 जिलों में कहीं-कहीं पर तेज तूफान चलेगा और ओलावृष्टि होगी। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि आने वाले 48 घंटे प्रदेश में मौसम बहुत खराब रहेगा। इस बीच कहीं-कहीं पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है