पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिमला में गहराया पेयजल संकट:बारिश से आई गाद के कारण एक दिन छोड़कर मिलेगा पानी; गिरी-गुम्मा से लिफ्ट नहीं हो रहा वाटर, 45 की जगह मिल रहा 30MLD

शिमला4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में जल संकट गहरा गया है। शिमला को पानी मुहैया करवाने वाली परियोजनाओं में बारिश के कारण गाद आ गई, जिससे शहर के लिए पानी की सप्लाई बाधित हुई। अब शिमला शहर में 1 दिन छोड़कर लोगों को पानी मिलेगा। स्टोरेज टैंक में पानी न होने के कारण दिक्कतें आ रही हैं, क्योंकि सोमवार को गिरी पेयजल योजना से केवल 1 एमएलडी (4 लाख लीटर) पानी ही मिला है।

गौरतलब है कि शिमला शहर को रोजाना 45 एमएलडी पानी की जरूरत पड़ती है, लेकिन बारिश के कारण पिछले 2 दिनों से लगातार पानी की सप्लाई कम हुई। 12 सितंबर को शिमला शहर को पानी देने वाली 6 परियोजनाओं से 40 एमएलडी पानी मिला, जबकि 13 को भारी कमी हुई और 31 एमएलडी पानी ही मिला। न आने से लोगों के घरों में स्टोर किया हुआ पानी भी खत्म हो चुका है।

पेयजल योजनाओं में गाद आने के कारण पंपिग में हो रही दिक्कत।
पेयजल योजनाओं में गाद आने के कारण पंपिग में हो रही दिक्कत।

गिरी और गुम्मा परियोजना से मिलता है शिमला को ज्यादा पानी

गौरतलब है कि शिमला शहर के लिए गिरी और गुम्मा परियोजना से ही ज्यादा पानी मिलता है, अन्य परियोजनाओं से नाममात्र पानी आता है। लेकिन जिस तरह से बारिश ने कहर बरपा कर रखा है और गिरी परियोजना में लगातार गाद के आने का सिलसिला जारी है। इससे शहर के लिए पानी का संकट और गहरा सकता है। अमूमन गिरी परियोजना से शिमला के लिए 20 एमएलडी पानी मिलता है, लेकिन 13 सितंबर को केवल 1 एमएलडी पानी मिला है।

शिमला शहर में गहराया पेयजल संकट।
शिमला शहर में गहराया पेयजल संकट।

34 वार्डो में बढ़ी लोगों की परेशानी

शिमला शहर में 34 वार्ड हैं, जिनकी आबादी डेढ़ लाख के करीब है। यहां पर लोकल लोगों के अलावा अन्य जिलों से आने वाले नौकरी पेशा लोग भी रहते हैं। ऐसे में पानी की किल्लत सभी के लिए परेशानी बन कर उभरी है। बारिश के कारण परियोजनाओं में लगी मशीनें पानी को पंप नहीं कर पा रही हैं। मशीनों के खराब होने का खतरा भी बना हुआ है। ऐसे में पंपिंग रोकी गई है। जब तक गाद का स्तर कम नहीं हो जाता, पानी लिफ्ट नहीं हो पाएगा और अभी भी मौसम विभाग ने आने वाले 2 दिनों के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है।

खबरें और भी हैं...