पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोगों को वैकल्पिक दिनों में दिया जा रहा है पानी:जल शक्ति विभाग ने 129 स्कीमों में शुरू की पानी की राशनिंग

शिमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिमाचल प्रदेश में इस साल जल संकट गंभीर होने वाला है। अभी गर्मियां शुरू हुई हैं और राज्य में कई जिलों में लोगों को पीने के पानी की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर, मंडी, बिलासपुर, शिमला, कुल्लू,चंबा धर्मशाला सहित कई क्षेत्राें में अभी से लोगों को पानी की कमी से जूझना पड़ रहा है। कम बारिश और कम बर्फ गिरने से इस साल प्रदेश में पहले से ही पानी की समस्या के संकेत मिल गए थे, जिसका असर अब दिखना शुरू हाे गया है।

प्रदेश में बारिश नहीं हाेने के कारण जल शक्ति विभाग ने 129 पानी की स्कीमाें में राशनिंग शुरू कर दी है, यानि लाेगाें काे वैकल्पिक दिनाें में पानी दिया जा रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई पिछली केबिनेट की बैठक में भी इस पर चर्चा हुई थी। मुख्यमंत्री ने सभी डीसी को भी अपने-अपने क्षेत्र में पेयजल की कमी लेकर अभी से प्लान तैयार करने को कहा था।

शिमला सर्कल में 61 स्कीमाें में पानी की राशनिंग शुरू

बारिश न हाेने के कारण प्रदेश में 720 से अधिक स्कीमाें में पानी का स्तर काफी कम हाे चुका है। इससे संबंधित क्षेत्राें में पानी की समस्या पैदा हाे गई है। लाेगाें में पानी की मांग काे पूरा करने के लिए विभाग ने पानी की राशनिंग शुरू कर दी है।

शिमला सर्कल में सबसे ज्यादा पानी की राशनिंग की जा रही है। यहां पर 61 स्कीमाें में पानी की राशनिंग की जा रही है। इसी तरह हमीरपुर में 7, कुल्लू में 3, सुंदरनगर में 3, धर्मशाला में भी 3, चंबा में 23, राेहडू में 14 और रिकांगपिओं की 5 स्कीमाें में पानी की राशनिंग की जा रही है।

49 हैंडपंपाें का किया जाएगा विद्युतिकरण

पानी की मांग काे पूरा करने के लिए जलशक्ति विभाग 49 हैंडपंपाें का विद्युतिकरण करेगा। इसमें माेटर से पानी की स्पलाई सुनिश्चित की जाएगी। इसमें हमीरपुर में 9, साेलन में 5, धर्मशाला में 8, नुरपूर में 3, सुंदरनगर में 1, कुल्लू में 2, हमीरपुर में 14, बिलासपुर में 4 हैंडपंपाें का विद्युतीकरण किया जाएगा, ताकि पानी की कमी काे पूरा किया जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें