पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिजली सप्लाई प्रभावित:बिजली जाने से एक ही दिन में घट गया पानी, शहर को मिला सिर्फ 3 करोड़ 30 लाख लीटर

शिमला8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 18 एमएलडी कम पानी मिला, पिछले दिन आया था 51 एमएलडी

शहर को पानी सप्लाई करने वाली पेयजल परियोजनाओं की बिजली सप्लाई लगातार प्रभावित हो रही है। इस कारण इन परियोजनाओं से पानी लिफ्ट नहीं हो पा रहा। इसके चलते शहर में पानी की कमी हो रही ही है। बिजली में आई दिक्कत की वजह से पानी सप्लाई करने वाली दो परियोजनाएं गुम्मा और गिरि परियोजनाएं काफी समय तक नहीं चल पाईं।

हालात यह रही कि दोनों परियोजनाओं से करीब एक ही दिन में करीब 18 एमएलडी पानी कम मिला। इससे शहर को मिलने वाली पानी की कुल सप्लाई भी घटकर 33 एमएलडी रह गई। पानी की कम सप्लाई होने से शहर के कई क्षेत्रों में सप्लाई प्रभावित हुई। कई जगह टाइमिंग कर पानी की सप्लाई दी गई।

शिमला शहर को वीरवार को सभी परियोजनाओं से मात्र 33.16 एमएलडी पानी मिल पाया। इनमें गुम्मा से शहर को 10.88 एमएलडी, गिरि से 15.66 एमएलडी, सियोग से 0. 38 एमएलडी, चैड़ से 0.60 एमएलडी और कोटी-बरांडी से 3.26 एमएलडी पानी शिमला शहर को मिला है।

गिरि और गुम्मा परियोजना से लिफ्टिंग कम होने से सप्लाई पर असर

गुम्मा में आठ घंटे बिजली की सप्लाई रही बाधित

शिमला शहर को पानी की सप्लाई करने वाली सबसे बड़ी गुम्मा परियोजना में बुधवार को करीब आठ घंटे तक बिजली बाधित रही। बताया जा रहा है कि यहां बिजली की केबल जल गई, जिसको दुरुस्त करने में ही काफी समय लग गया। इस कारण गुम्मा के पंप नहीं चल पाए और इनसे कम पानी मिला।

हालात यह रही कि गुम्मा से वीरवार सुबह तक मात्र 10.88 एमएलडी पानी ही मिला, जबकि एक दिन पहले इससे शहर को 23.96 एमएलडी पानी मिला था। इस तरह एक ही दिन में इस परियोजना से करीब 13.08 एमएलडी पानी कम मिला।

लो वोल्टेज से गिरि की सप्लाई भी हुई कम

शिमला शहर को पानी की सप्लाई करने वाली दूसरी बड़ी गिरि परियोजना में भी लो वोल्टेज की दिक्कत रही। इस कारण यहां भी काफी समय तक पंप नहीं चल पाए। ऐसे में परियोजना से वीरवार को करीब 4.380 एमएलडी पानी कम मिला। वीरवार सुबह तक इस परियोजना से 15.66 एमएलडी पानी मिला, जबकि इससे एक दिन पहले यहां से 20.0 एमएलडी पानी मिला था।

शहर में कई जगह नहीं मिला पानी

दो बड़ी परियोजनाओं से पानी कम मिलने से शहर में पानी की सप्लाई प्रभावित हुई। अधिकारियों के अनुसार शहर में पानी की कमी पूरा करने के लिए क्रैगनैनो टैंक से अतिरिक्त पानी छोड़ा गया।

हालांकि इसके बावजूद शहर में कई जगह पानी की सप्लाई बाधित हुई। चक्कर, बालूगंज और कच्चीघाटी समेत कई एरिया में पानी की सप्लाई नहीं दी गई। वहीं कई जगह पानी की टाइमिंग कम करनी पड़ी। लो प्रेशर की वजह से भी कई जगह भवनों की ऊपरी मंजिलों तक पानी नहीं पहुंच पाया।

बिजली बोर्ड से नियमित सप्लाई का किया आग्रह

आए दिन बिजली की सप्लाई बाधित होने के कारण पेयजल परियोजनाओं की सप्लाई प्रभावित हो रही है। हालांकि इस बारे में कई बार बिजली बोर्ड को एसजेपीएनएल की ओर से भी अवगत करवाया गया है, लेकिन स्थिति में कोई सुधार नहीं आया। ऐसे में एसजेपीएनएल के अधिकारियों ने बिजली बोर्ड के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर परियोजनाओं के लिए नियमित बिजली सप्लाई देने का आग्रह किया है। कई बार लो वोल्टेज से परियोजनाओं के सभी पंप नहीं चल पाते हैं।

बिजली की सप्लाई सुचारू करने को लेकर बिजली बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक हुई है। इसमें नियमित सप्लाई बोर्ड से मांगी गई है ताकि पेयजल परियोजनाओं से पानी की सप्लाई प्रभावित न हो। हालांकि पानी की कमी को पूरा करने के लिए क्रैगनैनो वाटर टैंक से अतिरिक्त पानी शहर को सप्लाई किया गया। इससे कोई ज्यादा दिक्कत शहर में नहीं । - राजेश कश्यप, एजीएम, एसजेपीएनएल

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser