पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकार पूरी तरह से अलर्ट:24 से शादियाें का सीजन शुरू, भीड़ कम करने पर सरकार का फाेकस

शिमला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम जयराम ठाकुर - Dainik Bhaskar
सीएम जयराम ठाकुर

काेराेना वायरस के मामलाें मे एकाएक हुई बढ़ाेतरी के बाद सरकार पूरी तरह से अलर्ट माेड पर आ गई है। नवरात्र महाेत्सव और 24 अप्रैल से शुरू हाे रहे शादियाें के सीजन काे देखते हुए सरकार ने कार्यक्रमाें में जुटने वाली भीड़ की संख्या काे और कम करने का मन बना लिया है। सरकारी अधिकारी भी इस पक्ष में है कि कार्यक्रमाें में उमडने वाली भीड पर अंकुश लगाना बेहद जरुरी है।

इसे लेकर अंतिम फैसला कैबिनेट काे लेना है लेकिन माना जा रहा है कि सरकार इस मामले काे लेकर पुरानी गाइडलाइन काे फिर से लागू कर सकती है। यानि शादियाें में अधिकतम 50 लाेग ही शिरकत कर पाएंगे। गाैर हाे कि पिछले साल शादियाें के दाैरान ही प्रदेश में काेराेना का जबरदस्त विस्फाेट हुआ था।

प्रदेश में पांच महीने बाद शादियाें का सीजन शुरू हाे रहा है। वहीं 13 अप्रैल से नवरात्र शुरू हाे रहे है। ऐसे में मंदिराें में श्रद्धालुअाें की भीड उमड़ने की संभावना है। इसमें काेराेना संक्रमण के फैलने का खतरा अधिक बना हुआ है।

चुनावी जिलाें में सबसे ज्यादा मामले आए सामने

काेराेना संक्रमण के फैलाव काे राेकने के लिए भले ही सरकार ने शैक्षणिक संस्थानाें काे बंद करने का फैसला लिया हाे लेकिन प्रदेश के तीन में से दाे चुनावी जिलाें में काेराेना के साेमवार काे 100 से ज्यादा मामले पाॅजिटिव आए है।

कांगड़ा जिले में 111, सोलन में 109, ऊना में 78, शिमला में 58, हमीरपुर में 57, सिरमौर में 49, बिलासपुर में 39, चंबा में 32, कुल्लू में 27, मंडी में 6 और किन्नौर में एक मामला कोरोना पाॅजिटिव आया है। प्रदेश में कोरोना के कुल 65809 मामले हो चुके हैं। इनमें से अब तक 60855 मरीज ठीक हो चुके हैं। सोमवार को 268 मरीज स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश में कुल 3828 एक्टिव केस हैं।

वैक्सीनेशन अभियान में और तेजी लाएगी सरकार

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलाें काे देखते हुए राज्य में वैक्सीनेशन अभियान में और तेजी लाई जाएगी। सोमवार को सभी सीएमओ के साथ हुए वीसी में कहा गया कि प्रदेश में काफी संख्या में लोग कंपनियों में कार्यरत है। ऐसे में यहां पर वैक्सीनेशन को बढ़ाया जाना जरूरी है।

इसके लिए कंपनियों में स्वास्थ्य विभाग वैक्सीनेशन शुरू करेगा, क्योंकि कर्मचारी व्यस्त होने के कारण वैक्सीन नहीं लगवा पा रहे हैं, जिससे की 45 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को वैक्सीन नहीं लग रही है। इसी को देखते हुए अब कंपनियों में बूथ खोले जाएंगे, जहां पर कार्यरत 45 साल से ऊपर के सभी वर्करों, कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें