नुकसान / पांवटा साहिब की फैक्ट्री में 14 फायर कर्मियों ने 9 घंटों के बाद बुझाई आग

X

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:39 AM IST

पांवटा साहिब. जिला सिरमौर के पांवटा साहिब के रामपुर घाट में कास्मेटिक बनाने वाली फैक्ट्री में शुक्रवार को दोपहर करीब 3 बजे के बाद आग लगी थी। इस आग ने 25 लाख का नुकसान कर दिया, लेकिन फायरकर्मिर्यों ने बदौलत कंपनी के 5 करोड़ के माल का नुकसान होने से बचा लिया। क्योंकि आसपास और आग फैलती तो कई उद्योग व रिहायशी इलाका भी चपेट में आ सकते थे। लेकिन अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने 9 घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। दमकल कर्मियों में दो महिला फायरकर्मी, तीन चालक समेत 14 कर्मी आग पर काबू करने के लिए लगे रहे। आखिरकार रात 12 बजे आग पर काबू पाया जा सका।

हांलाकि आग लगने के कारणों को अभी तक पुलिस ने खुलासा नहीं किया गया। लेकिन दमकल कर्मियों ने अपनी जांबाजी दिखा दी है, जिस कारण इन जांबाज दमकल कर्मियों की प्रबंधन व आसपास के लोग तारीफ कर रहे है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को करीब 3 बजकर 32 मिनट पर दमकल कर्मियों को फैक्ट्री की ओर से आग लगने की सूचना दी गई। इसके कुछ मिनटों बाद ही फायरकर्मी मौके पर पहुंच गए। इसके साथ जिला मुख्यालय नाहन के फायर स्टेशन को भी इसकी सूचना दी गई। वहां पर एक गाड़ी को मंगाया गया। पांवटा फायर स्टेशन जोकि नाहन रोड. पर स्थित हैं वहां से दो गाड़ियां मौके के लिए रवाना हुई।

और तत्काल काम शुरू कर दिया। इसके बाद नाहन से भी एक गाड़ी पहुंच गई। आग इतनी भयंकर थी कि अगर काबू नहीं पाया जाता तो पूरे इलाके भी फैल सकती थी। आग को बुझाने के लिए दो महिला फायरकर्मी, 9 फायरकर्मी व 3 चालक भी आग बुझाने में लग गए। दोपहर तीन और चार बजे के बीच शुरू हुआ आग बुझाने का काम रात करीब 12 बजे के बाद तक खत्म हुआ, लेकिन सभी जवान आग बुझाने के बाद ही लौटेे।
फायर कर्मियों ने उद्योग से जानकारी जुटाकर नुकसान का आंकलन किया। कंपनी प्रबंधन ने बताया कि उनके प्रशासनिक कार्यालय के पीछे स्क्रैप और अन्य सामान व स्टोर था। इस दौरान करीब 25 लाख का नुकसान हुआ है। दमकल कर्मियों की मेहनत के कारण 5 करोड़ का सामान बचा लिया गया। वहीं दूसरी ओर अभी भी आग लगने के कारणों की जांच हो रही है। पुलिस इसकी जांच कर रही है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना