कोरोना फ्री हुआ सिरमौर:19 महीने बाद एक भी एक्टिव मरीज नहीं; 211 ने गंवाई है जान, 9 अप्रैल 2020 को मिला था पहला मामला

नाहन10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण से 19 महीने की लड़ाई के बाद आखिरकार हिमाचल प्रदेश का सिरमौर जिला कोरोना मुक्त हो गया। जिले में अब कोरोना संक्रमण का एक्टिव मरीज नहीं है। जो दो मरीज थे, वह भी सोमवार शाम​​​​​ रिकवर होकर घर चले गए। जिले के अस्पतालों समेत घरों में कोई भी कोरोना संक्रमित मरीज नहीं है।

सीएमओ सिरमौर डाॅ. संजीव सहगल ने पुष्टि करते हुए कहा कि आखिरकार सिरमौर हिमाचल का पहला जिला बन गया, जो कोरोना मुक्त है। सिरमौर में एक्टिव मरीजाें की संख्या शून्य है। पौने दो साल में ऐसा पहली बार हुआ है। फिर भी कोरोना की जांच जारी रहेगी। लोगो से अपील की है कि मास्क का इस्तेमाल करते रहें।

बचे हुए दो पॉजिटिव मरीज भी हुए ठीक।
बचे हुए दो पॉजिटिव मरीज भी हुए ठीक।

8 अक्टूबर के बाद से नहीं आया कोई भी मामला
सिरमौर में 8 अक्तूबर के बाद से कोरोना संक्रमण का नया मामला नहीं आया। सोमवार को दो मरीजों के रिकवर होने के बाद सक्रिय मामलों की संख्या शून्य हो गई। अब देखना यह है कि शून्य की संख्या कब तक बरकरार रह पाएगी। लेकिन अक्तूबर के महीने में जो संकेत मिले हैं, उनसे साफ जाहिर होता है कि मामलों में गिरावट आई है।

7 अक्तूबर को शहर के ही दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। 7 अक्तूबर को 3 मामले एक्टिव थे। ढाबो मोहल्ले का एक 34 वर्षीय व्यक्ति पाॅजिटिव पाया गया। रानीताल की 38 साल की महिला की रिपोर्ट पाॅजिटिव पाई गई थी। ये दोनों मरीज सोमवार शाम को रिकवर हो गए।

9 अप्रैल 2020 को आया था कोरोना का पहला मामला
सिरमौर में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 9 अप्रैल 2020 में उस समय सामने आया था, जब पांवटा साहिब के लौहगढ़ में तब्लीगी जमात से लौटा व्यक्ति कोविड पाॅजिटिव पाया गया। इसके बाद लगातार मामलों का सिलसिला जारी रहा। नाहन कोरोना का हॉट स्पॉट बना। यहां पर जून और जुलाई में लगातार कोरोना ब्लास्ट होता रहा।

सिरमौर में 211 लोगों की हो चुकी है मौत

कोरोना संक्रमण से सिरमौर में अभी तक 211 लोगों की मौत संक्रमण से हो चुकी है। ल 15 हजार 455 लोग संक्रमित हुए। इनमें से 15 हजार 244 लोग ठीक होकर अपने परिवार के साथ हैं। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान यहां पर लोगों को ऑक्सीजन की कमी से भी जूझना पड़ा। लेकिन कोरोना से लंबी लड़ाई के बाद जिला कोरोना मुक्त हो गया।